सर्दियों में 1चम्मच घी किसी जादू से कम नहीं, दूर रहेंगी सारी बीमारियां

घी को लेकर आम तौर पर एक अवधारणा आप सभी ने सुनी होगी कि ज्यादा ‘घी मत खाओ मोटे हो जाओगे’ जबकि, सच्चाई यह है कि सुबह शाम एक चम्मच घी का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है. हालांकि अगर कोई व्यक्ति किसी स्वास्थ्य संबंधी बीमारी से जूझ रहा है तो उसके लिए जरूर घी नुकसानदायक हो सकता है. लेकिन, एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए घी फायदेमंद है. विशेषकर तब जब मौसम सर्दी का हो.

ठंड के मौसम के आते ही लोग स्वेटर, रजाई-कंबल आदि चीजें निकालने लगते हैं. ठंड से बचने के लिए जितनी देखभाल शरीर के बाहरी अंगों की जरुरी है उतनी ही अंदरूनी शरीर की भी देखभाल आवश्यक है. सर्दियों में हमें ठंडी तासीर वाली चीजों की जगह गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थ जैसे मेथी, पालक, बथुआ आदि चीजें अपने खानपान में शामिल करनी चाहिए.

इसके साथी जिस खाद्य पदार्थ का लोगों को ठंड में दिल खोलकर इस्तेमाल करना चाहिए वह है घी. ठंड के मौसम में बनने वाली सभी रेसिपी में आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आयुर्वेद में भी ठंड के मौसम से जुड़ी परेशानियों से पार पाने के लिए आहार में घी के संतुलित इस्तेमाल की सलाह दी जाती है.

आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में घी खाने के क्या फायदे हैं

घी हमारी त्वचा के लिए लाभकारी है. दरअसल, घी में फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बेजान और रूखी त्वचा में जान डालने का काम करते हैं.

घी का सेवन सर्दियों में अपच की समस्या को दूर करता है. इसमें फैट के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. घी में पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे ब्रेन और हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को कफ की समस्या होने लगती है. कफ की समस्या को दूर करने में भी घी कारगर है. इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियलगुण पाए जाते हैं जो कफ और कोल्ड को ठीक करने में मददगार होते हैं. कफ से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच घी को गर्म करें और उसका सीधे सेवन कर लें. आप चाहें तो अदरक के पाउडर के साथ भी इसे ले सकते हैं

घी का सेवन आंखों की रोशनी को तेज करता है. आयुर्वेद में भी सर्दी के मौसम में घी का सेवन आंखों के लिए लाभकारी बताया गया है

शरीर को गर्म रखने के लिए भी घी काफी अच्छा माना जाता है. हाई स्मोक प्वाइंट के चलते घी को खाना बनाने के लिए भी परफेक्ट माना जाता है

घी में कैल्शियम और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जो हमारे हड्डियों को मजबूत बनाता है.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *