तहसील दिवस पर आई 50 शिकायतें, अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण, भगवानपुर तहसील दिवस जिलाधिकारी सी. रविशंकर की अध्यक्षता में आयोजित

भगवानपुर । तहसील में आयोजित तहसील दिवस जिलाधिकारी हरिद्वार सी. रविशंकर की अध्यक्षता एवं भगवानपुर विधायक ममता राकेश की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर क्षेत्रीय लोगों की कुल 50 शिकायतें पंजीकृत हुई जिनमें से अधिकांश शिकायतों का जिलाधिकारी द्वारा मौके पर ही निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों को निर्धारित समयावधि के भीतर निस्तारित करने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों को अधिकारी गम्भीरता से लें तथा तत्काल उनका निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि आज प्राप्त शिकायतों का अगले तहसील दिवस तक पूर्णंतय निस्तारण हो जाना चाहिए। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। तहसील दिवस में प्राप्त होने वाली मुख्य समस्याएं जल भराव, आधार कार्ड, आर्थिक सहायता, पेंशन, चकबन्दी, गन्ना भुगतान, बिजली से संबंधित थी। सबसे अधिक समस्याएं जल भराव की थी, समस्या के निवारण के लिए जिलाधिकारी ने संबंधित एसडीएम तथा नगर पंचायत को निर्देश दिये कि जल भराव से ग्रामीणों को जो समस्या आ रही है उसका निवारण जल्द से जल्द किया जाए साथ ही चकबन्दी अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी सरकारी योजनाएं हैं, उनका प्रचार-प्रसार विभिन्न माध्यमों से किया जाए जिससे ग्रामीण सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें।

जिलाधिकारी के सामने ग्रामीणों के समूह ने कच्ची शराब व अवैध खनन की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी ने सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए एसडीएम भगवानपुर एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि एक बार कच्ची शराब से काफी जनहानि हुयी है, इसकी पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए आवश्यक कदम उठायें जाए अन्यथा की स्थिति में अत्यंत सख्त कार्यवाही की जाएगी। अवैध खनन पर उन्होंने कहा कि टीम वर्क बनाकर अवैध खनन पर सख्त कार्यवाही की जाए। गन्ना भुगतान की शिकायतों के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि चीनी की नीलामी के उपरांत गन्ना भुगतान की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। जिलाधिकारी ने तहसील दिवस के उपरांत तहसील भगवानपुर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि निरीक्षण का रोस्टर बनाया जाएगा, जिसके अनुसार निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने आधार कार्ड बनाने में आ रही शिकायतों के सम्बन्ध में आधार कार्ड सेंटर का निरीक्षण कर सेंटर संचालक को आदेश दिये कि आधार कार्ड बनाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते, अन्यथा सख्त कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के भी निर्देश दिये। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी संतोष कुमार पांडेय, तहसीलदार सुशीला कोठियाल, राज्य सहकारी बैंक के निदेशक देवेंद्र अग्रवाल, अभिषेक राकेश आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *