डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अश्वगंधा, जानिए कैसे करता है शुगर कंट्रोल

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी जिसमें खाने-पीने का ध्यान नहीं रखा जाए तो परेशानी बढ़ने लगती है। खराब लाइफस्टाइल, खान-पान और तनाव इस बीमारी के बढ़ने का कारण है। शुगर के मरीज़ो को अक्सर थकान और कमजोरी की शिकायत रहती है, ऐसे में अगर डाइट का ध्यान नहीं रखा जाए तो परेशानी बढ़ने लगती है। एक स्वास्थ्य सेवा कंपनी द्वारा प्रकाशित ‘इंडिया फिट रिपोर्ट 2019’ शीर्षक के एक अध्ययन के अनुसार 45 साल से कम उम्र के लोगों में 2017 से 2018 तक डायबिटीज के मरीजों में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर कंट्रोल करते हैं, साथ ही शुगर कम करने वाली दवाईयों का भी सेवन करते हैं तब जाकर उनकी शुगर कंट्रोल में आती है। लेकिन आप जानते हैं कि शुगर कंट्रोल करने का एक आसान और असरदार रास्ता आयुर्वेदिक हर्ब्स हैं। शुगर कंट्रोल करने में आयुर्वेदिक हर्ब्स अश्वगंधा बेहद असरदार साबित होता हैं। औषधीय गुणों से भरपूर अश्वगंधा डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से ये ना केवल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर हैं बल्कि कई अन्य बीमारियों में भी राहत पहुंचाता हैं।

आयुर्वेद के मुताबिक अश्वगंधा का महत्व: कहा जाता है कि अश्वगंधा के पौधे की जड़ में चिकित्सीय गुण मौजूद होते हैं और तंत्रिका तंत्र पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि इसे अवसाद, चिंता, थकान, तनाव, अनिद्रा और तंत्रिका थकावट के उपचार में सहायक माना जाता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए अश्वगंधा असरदार: अश्वगंधा इंसुलिन स्राव को बढ़ाने में मदद करता है और मांसपेशियों की कोशिकाओं में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है, इस प्रकार मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अश्वगंधा का सेवन करने से कोरोना से बचाव भी किया जा सकता है। अश्वगंधा का इस्तमाल आप उसका काढ़ा बनाकर भी कर सकते हैं। अश्वगंधा का नियामित और सीमित सेवन करने से बॉडी को बेहद फायदा पहुंचता है।

महिलाओं के लिए किस तरह फायदेमंद है अश्वगंधा: अश्वगंधा इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है, साथ ही तनाव देने वाले हार्मोन को भी नॉर्मल करता है। इसका सेवन करने से महिलाओं में इनफर्टिलिटी दूर होती है। एनीमिया की शिकार महिलाओं के लिए अश्वगंधा का सेवन बेहद फायदेमंद होता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *