सर्दियों में लौंग का तेल किस तरह होगा सेहत के लिए फायदेमंद, जानें यहां

लौंग पूजा से लेकर खाने तक में इस्तेमाल की जाती है. इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लौंग का उपयोग खाने पकाने में प्रमुखता से किया जाता है. गला खराब होने पर कई बार लोग लौंग खा तेले हैं. इसके साथ ही पुलाव, भरवा सब्जी, काढ़ा इत्यादि में भी लौंग का उपयोग किया जाता है. लौंग सिर्फ खुशबू के लिए ही नहीं बल्कि एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल की जाती है. सर्दियों का मौसम आ चुका है. ऐसे में आप लौंग के तेल का उपयोग करके कैसे निरोग रह सकते हैं. आइये जानते हैं लौंग के तेल के क्या फायदे हो सकते हैं.

लौंग के तेल के गुण
आपको बता दें लौंग का तेल ऐंटिफंगल गुणों से भरपूर होता है. इसमें ऐंटिवायरल गुण होते हैं. साथ ही ये ऐंटिसेप्टिक होता है. लौंग का तेल आयरन, फॉस्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, विटामिन-ए और सी से युक्त होता है. इन गुणों के कारण लौंग के तेल का इस्तेमाल सर्दियों में अधिक किया जाता है.

इन बीमारियों में असरदार
काफी समय पहले से दांत दर्द में लौंग का उपयोग किया जा रहा है. ऐसे में अगर आपको दांतों में दर्द रहता है तो इसका उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही लौंग का तेल खांसी से भी राहत दिलाता है. सिरदर्द होने पर आप इसे लगा सकते हैं. स्ट्रेस को भी दूर करने में मदद करता है. लौंग का तेल अस्थमा के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अगर आपको अपच की समस्या है तो इसका सेवन कर सकते हैं. स्किन एलर्जी में लौंग का तेल बहुत राहत देता है. लौंग का तेल चेहरे पर लगाने से पिंपल्स जल्द ठीक होते हैं. वहीं ये सांस संबंधी समस्या में भी लाभदायक होता है. जोड़ों के दर्द में भी आराम देता है.

सर्दियों के मौसम में सीने में जकड़न होने पर आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप बादाम, ऑलिव ऑइल या नारियल तेल के साथ मिलाकर सीने पर मालिश करें. ध्यान रखें कि जितनी ड्रॉप लौंग का तेल लें, उससे दोगुनी ड्रॉप दूसरे तेल की लें.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *