मानवता की रक्षा के लिए रक्तदान जरूरी, बलिदान दिवस पर राजकमल कॉलेज में आयोजित हुआ रक्तदान शिविर

बहादराबाद। राजकमल कॉलेज बहादराबाद में बलिदान दिवस के उपलक्ष में राजकमल साइंस एंड मैनेजमेंट कॉलेज, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विद्यार्थी कार्य विभाग एवं ब्लड वॉलंटियर्स हरिद्वार के संयुक्त तत्वाधान में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें रक्त वीरों द्वारा उत्साह से 80 यूनिट रक्तदान किया गया । रक्तदान शिविर का शुभारंभ श्रीमती रश्मि चौहान प्रधानाचार्य एंजेल्स एकेडमी स्कूल बहादराबाद, युद्धवीर जी प्रांत प्रचारक, पदम जी क्षेत्र प्रचारक प्रमुख ने संयुक्त रूप से भगत सिंह राजगुरु व सुखदेव के चित्र पर पुष्प अर्पण कर एवं दीप प्रज्वलन कर रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर
श्रीमती रश्मि चौहान ने कहा कि सभी प्रकार के दान में से रक्तदान को सर्वोपरि माना गया है। रक्तदान से जरूरतमंद रोगियों के जीवन की रक्षा होती है और नया जीवन मिलता है. रक्त किसी भी रासायनिक क्रिया और फैक्ट्री में उत्पाद नहीं किया जा सकता है इसलिए रोगी को आवश्यकता पड़ने पर रक्त दाताओं द्वारा दिया गया रक्त ही उसका जीवन बचाने में अहम होता है।
युद्धवीर जी प्रांत प्रचारक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कहा कि आज के समय में असहाय लोगों की सेवा करना बड़ा पुनीत कार्य है। एक खून ही है जो हम सब को एक बंधन में बांधे हुए हैं । जिसमें कोई जाति धर्म या समुदाय दिखाई नहीं देता उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से हम किसी की जान बचा सकते हैं और सभी को रक्तदान करना चाहिए युवाओं को भी ऐसे पुनीत कार्य में आगे आना चाहिए ताकि समाज में एकता की भावना पैदा हो सके।
पदम सिंह जी क्षेत्र प्रचार प्रमुख ने कहा कि रक्तदान से अनेकों जिंदगियों को असमय मृत्यु से बचाया जा सकता है दुर्घटना या किसी बीमारी के वक्त रक्त की आवश्यकता होती है तो फिर रक्तदान की अहमियत मालूम हो जाती है प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए यह इंसानियत के लिए नेक कार्य है।
निहारिका सेमवाल पुलिस उपाधीक्षक हरिद्वार ने कहा कि युवाओं को इस महाअभियान में अपनी आहूति देकर पुनीत कार्य में सहभागी बनें यदि आप लोग पूरी तरह स्वस्थ हैं तो इस पुनीत कार्य में आपको सहभागी बनना चाहिए। क्योंकि, हम इससे किसी जरूरत मंद को प्राणदान दे सकते हैं।
राजकमल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राघवेंद्र चौहान ने कहा कि रक्तदान मानव की सच्ची सेवा और महादान है। यह बहुत बड़ा पुण्य का काम है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति तीन माह में एक बार रक्तदान कर सकता है। किसी का जीवन बचाने की जो खुशी मिलेगी, उसका कोई मूल्य नहीं होता। विद्यार्थी कार्य विभाग प्रमुख रोहित चौहान द्वारा सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया एवं सुंदर आयोजन के लिए कॉलेज के प्रवक्ताओं की सराहना की
कार्यक्रम में विपिन चंद्र पाठक पी आर ओ, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार, जिला प्रचारक अमित जी, हनी कथूरिया, डॉ विपिन जी, डॉ विपिन शर्मा (गुरुकुल कांगड़ी), गुरमीत, अनिल गुप्ता, विभांशु चौहान, प्रशांत चौहान सत्यम चौहान, प्रदेश सह मंत्री अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मोहित चौहान, आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *