आम बजट: भाजपा नेताओं ने तारीफ और कांग्रेसियों ने की आलोचना, भाजपा नेताओं ने कहा मोदी सरकार ने आम बजट में किसानों को दी बड़ी सौगात, कांग्रेसियों ने बजट को बताया निराशाजनक

रुड़की । शनिवार को पेश केंद्रीय बजट की भाजपाईयों ने तारीफ की तो कांग्रेसियों ने आलोचना की है। जिला पंचायत अध्यक्ष एवं भाजपा नेता सुभाष वर्मा ने कहा कि मोदी सरकार ने आम बजट में किसानों को बड़ी सौगात दी है। बजट में किसानों के लिए ‘किसान रेल योजना’ शुरू करने का प्रावधान किया गया है। इससे किसान जल्दी खराब होने वाली चीजों को सही समय पर मार्केट तक पहुंचा सकेंगे। अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मार्गों पर कृषि उड़ान की शुरुआत करेगा। वहीं, साल 2020 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। इससे उत्तराखंड के भी करीब दस लाख किसानों को फायदा होगा। भाजपा जिला अध्यक्ष डॉक्टर जयपाल सिंह चौहान ने कहा कि केंद्र सरकार का बजट उत्तराखंड के किसानों के लिए बेहद फायदेमंद होगा। बजट में खेती-किसानी पर खास फोकस किया गया है। इससे किसानों की आमदनी में भी इजाफा होगा। 15 लाख किसानों को ग्रिड कनेक्टेड पंपसेट से जोड़ा जाएगा।अगर बंजर जमीन है तो सोलर पावर जेनरेशन यूनिट लगा सकते हैं, उसे ग्रिड को बेच भी सकते हैं।11 करोड़ किसानों के लिए फसल बीमा योजना की शुरूआत होगी।
वहीं जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष प्रदीप चौधरी ने बजट को विकास तेजी लाने वाला बताया है । पीएम कुसुम योजना के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंप दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि खेती, मछली पालन पर जोर, कृषि को प्रतिस्पर्धात्मक बनाया जाएगा उनके लिए उन्नति लाई जाएगी।पानी की कमी से संबंधित कमी देश भर में गंभीर विषय 100 जिले इससे प्रभावित। इनके लिए जरूरी उपाय किए जाएंगे।महिलाओं के लिए धन लक्ष्मी योजना शुरू की जाएगी। जल्दी खराब होने वाली वस्तुएं जैसे कि दूध मांस मछली के लिए रेल चलाई जाएगी। कृषि विमान सेवा नागर विमानन मंत्रालय राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रूटों पर शुरू करेगा। इंटिग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम, संचयित इलाकों में नैचुरल फार्मिंग, जैविक खेती के लिए पोर्टल सुविधा मिलेगी। रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने मोदी सरकार के बजट की खूब सराहना की है उन्होंने कहा कि बजट देश और जनता के विकास वाला है। जैविक उत्पाद परिषद के उपाध्यक्ष राज्य मंत्री ठाकुर सुशील चौहान ने कहा है कि मोदी सरकार का बजट गरीबों का उत्थान और देश का विकास करने वाला साबित होगा। माटी कला बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं राज्य मंत्री शोभाराम प्रजापति ने कहा है कि मोदी सरकार का बजट सराहनीय हैं और इससे पूरे देश में खुशी की लहर है। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं जिला सहकारी बैंक के पूर्व डायरेक्टर सुशील त्यागी ने बजट की सराहना की है उन्होंने कहा है कि मोदी सरकार का बजट वाकई ही विकास को रफ्तार देने वाला साबित होगा। कृषि उत्पादन मंडी समिति रुड़की के अध्यक्ष योगेंद्र सिंह पुंडीर ने बजट की सराहना की है। इनके अलावा भाजपा नेता सुबोध राकेश पूर्व चेयरमैन डॉ गौरव चौधरी पार्षद विवेक चौधरी भाजपा जिला कार्यकारिणी के सदस्य धीरसिंह में मोदी सरकार के बजट की तारीफ की है।
वहीं कांग्रेस ने बजट को निराशाजनक बताया है। कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता श्रीगोपाल नारसन ने केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत आम बजट को खोखला बताते हुए कहा कि इसमें कुछ भी ठोस नहीं है।उन्होंने कहा कि इस बजट में बेरोजगारी को लेकर कुछ नहीं कहा गया है। जबकि देश का ‘मुख्य मुद्दा बेरोजगारी ही है। उन्होंने कहा कि बजट में किसानों की अनदेखी हुई है । कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि ”किसानों की आय दोगुना करने का वित्त मंत्री का दावा खोखला है क्योंकि पिछले बजट में भी यह दावा किया गया था जो पूरा नही हुआ।उन्होंने कहा कि आज कृषि विकास दर दो प्रतिशत पर लुढ़क गयी है। आय दोगुनी करने के लिए कृषि विकास दर को 11 प्रतिशत तक होना चाहिए था।
उन्होंने कहा कि भारत आर्थिक रूप से नीचे की ओर जा रहा है, जो चिंता जनक है।उन्होंने बजट को अमीरों के हित मे और गरीबो के लिए अहितकारी बताया साथ ही कहा कि यह बजट मंहगाई बढ़ाने वाला तथा देश की आर्थिक वृद्धि पर चोट पहुंचाने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *