टाइफाइड से परेशान हैं तो ये आयुर्वेदिक टिप्स आ सकते हैं काम, जानिए बाबा रामदेव से

टाइफाइड एक ऐसी बीमारी है जो दूषित खाने और दूषित पानी की वजह से पनपती है। यह बीमारी साल्मोनेला बैक्टीरिया के कारण होती है। यह बैक्टीरिया दूषित खाने और पानी के जरिए बॉडी में प्रेवेश कर जाता है और बॉडी में इंफेक्शन फैलाता है। यह बैक्टीरिया मुंह के जरिए आंतों में प्रवेश करता है जहां एक महीने से लेकर तीन महीनों तक रह सकता है। आंतों से ये बैक्टीरिया ब्लड में प्रेवश करता है जहां से ये बॉडी के टिशू और अंगों में फैलकर कोशिकाओं में छुप जाता है। इस बैक्टीरिया का पता हमारी इम्युनिटी भी नहीं लगा पाती। टाइफाइट की इस परेशानी की वजह से मरीज में उसके लक्षण जल्द ही दिखना शुरु हो जाते हैं। आइए बाबा राम देव से जानते हैं कि टाइफाइट के लक्षण कौन-कौन से हैं और उसका आयुर्वेदिक उपचार कैसे किया जाए।

टाइफाइड के लक्षण:

बुखार जो शुरूआत में कम होता है और प्रतिदिन बढ़ता जाता है।
सिरदर्द, कमजोरी और थकान, मांसपेशियों के दर्द
पसीना आना, सूखी खांसी
भूख नहीं लगना और वज़न घटना
पेट दर्द और दस्त या कब्ज की शिकायत होना
अत्यधिक सूजा हुआ पेट
आप भी खुद में इस तरह के लक्षण देख रहे हैं तो बाबा राम देव द्वारा बताए गए आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाएं।

मुनक्का अंजीर और खूबकला का करें सेवन: टाइफाइट से परेशान हैं तो मुनक्का, अंजीर और खूबकला का सेवन करें। खूबकला का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है। खूबकला के बीज देखने में सरसों के बीज जैसे होते है। ये बीज प्रोटीन,विटामिन्स, मिनिरल्स, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन सॉर्स हैं। मुनक्का अंजीर बेहतरीन ड्राईफ्रूट है जो इस बीमारी को जल्द ठीक करने में असरदार है।

कैसे करें इसका इस्तेमाल
इसे इस्तेमाल करन के लिए आप एक से दो ग्राम खूबकला, 8-10 अंजीर और 1-2 मुनक्का लेकर उसे सिल बट्टे पर पीसकर उसकी चटनी बनाएं और उसका सेवन करें। इसका सेवन करने से टाइफाइड के लक्षणों से निजात मिलेगी। इससे बुखार जल्दी ठीक होगा।

गिलोय का सेवन करें: आयुर्वेदि में गिलोय का सेवन करना बेहद असरदार है। बाबा रामदेव के मुताबिक आप 40 ग्राम गिलोय को अच्छी तरह मसलकर, मिट्टी के बर्तन में रख लें और इसमें 250 मिलीलीटर पानी मिलाकर रात भर ढककर रख लें। सुबह होने पर इस पानी को छानकर उसका सेवन करें। इस पानी को दिन में दो से तीन बार पीने से पुराने से पुराना बुखार दूर होगा।

टाइफाइड के मरीज की डाइट में करें इन चीजों को शामिल

मरीज को भूख लगने पर दूध पीलाएं।
फलों में सेब और चीकू का सेवन करें। इसके अलावा पपीते का भी सेवन कर सकते हैं।
खाने में मूंग की दाल का सेवन करें। मूंग की दाल या मूंग की दाल का पानी खाएं, तीन से पांच दिनों में इस बीमारी से निजात मिल जाती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *