वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन बेहद असरदार है, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

कुछ लोग बढ़ते वज़न से परेशान रहते हैं तो कुछ लोग वज़न नहीं बढ़ने की वजह से शर्मिंदा रहते हैं। वजन कंट्रोल करने के लिए आपको बेहद सलाह मिल जाती है, लेकिन वजन बढ़ाने के असरदार टिप्स शायद ही आपको मिलेंगे। अगर आप वाकई दुबले पतले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो आपकी वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। यहां हम बात कर रहे हैं किशमिश की जो दुबली-पतली बॉडी को हेल्दी बनाता है। आइए जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का उपयोग कैसे किया जाए।

किशमिश वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकती है?
वजन बढ़ाने के लिए बॉडी को अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक किशमिश में कैलोरी अधिक होती है जो वजन बढ़ाने में असरदार है। 100 ग्राम किशमिश में मौजूद 299 कैलोरी आपकी दैनिक कैलोरी सेवन का लगभग 15% है। जर्नल फॉर फूड एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबित किशमिश का सेवन करने से वज़न बढ़ाने में मदद मिलती है।

किशमिश में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं मौजूद: किशमिश मूल रूप से सूखे अंगूर हैं जिसमें अंगूर के अधिकांश पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो वज़न को बढ़ाने में असरदार है।

प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर किशमिश खाने से आपका वजन प्रभावकारी तरीके से बढ़ता है। वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन करने का तरीके जानिए।
यदि आप किशमिश में मौजूद सभी पोषक तत्वों को हासिल करना चाहते हैं तो एक कप फुल क्रीम दूध में किशमिश को भीगो दें और उसे रात भर भीगने दें और अगले दिन इसका सेवन करें।
इसके अलावा आप किशमिश का सेवन शुगर फ्री नट बटर में मिलाकर भी कर सकते हैं।
आप किशमिश को स्मूदी या प्रोटीन शेक में मिलाकर भी खा सकते हैं।
वजन बढ़ाने के लिए आप किशमिश का सेवन अपनी उम्र, लिंग, शारीरिक गतिविधि, मेटाबॉलिजम जैसे कई कारकों को ध्यान में रखकर करें। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कैलोरी सेवन के बारे में पता होना चाहिए।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *