धनिया का पानी करेगा डायबिटीज कंट्रोल, रोजाना इसके सेवन से मिलेगी कई रोगों से निजात

इंडिया में शुगर की गंभीर बीमारी अब आम बहुत आम परेशानी होती जा रही है. इस समय हर दूसरा व्यक्ति इस बीमारी से जूझ रहा है. इसकी सबकी बड़ी वजह हमारी बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल है.अनियमित खानपान, ठीक से नींद न ले पाना, ये सभी चीजें हमारे शरीर में कई बीमारियों के पनपने की वजह बनती हैं. हालांकि, अगर अपनी सेहत पर समय रहते ध्यान दे दिया जाए, तो इन बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है. आपकी रसोई में कई औषधियों का घर होती है. आज हम आपको आपके किचन में आसानी से पाए जाने वाले धनिया के बारे में बता रहे हैं. इसके इस्तेमाल से आप डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं

डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद है धनिया
भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले धनिया में सेहत के कई राज छिपे हैं. हम खाने के जायके को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि धनिए के पानी से कई लाभ मिलते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए धनिया काफी फायदेमंद है.

ये कारण बनाता है इसे प्रभावी
धनिया के बीजों के अर्क में कुछ यौगिक ब्लड पाए जाते हैं, जो खून में डिस्चार्ज होने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन जैसी एक्टिविटी की वजह बनते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल
धनिया के बीजों में एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं. रिसर्च से पता चला है कि इसके ये गुण कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. भूख बढ़ाते हैं और पाचन में सुधार करते हैं. धनिया की जैविक प्रकृति के कारण हम ज्यादा स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे. धनिया का पानी पीने से न केवल आपको ताजगी का अहसास होगा बल्कि यह डायबिटीज और थॉयराइड सहित कई बीमारियों को भी ठीक करेगा

ऐसे करें धनिया का इस्तेमाल
1.रोज रात में एक गिलास पानी एक चम्मच धनिया के बीजों को डाल दें. सुबह खाली पेट धनिया के पानी का सेवन से आपको कई फायदे मिलेंगे. हर सुबह यह पानी पीने से न केवल शुगर कंट्रोल होती है, बल्कि थायरॉइड के लक्षण कम होते हैं.

2.एक चम्मच पिसा हुआ धनिया 1 गिलास पानी में रातभर भिगो कर रख दें. इसे सुबह आधा होने तक उबालें, ठंडा होने पर छानकर पी लें.बता दें कि इस पानी के सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म बहुत तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा पूरे स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *