जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर निगम ने चलाया डेंगू और कोरोना के प्रति जागरूकता अभियान, टीम द्वारा घर-घर जाकर किया गया निरीक्षण, मच्छर का लार्वा भी चैक किया

हरिद्वार । जिलाधिकारी सी रविशंकर द्वारा दिए गये प्रत्येक रविवार को नगर निगम एवं नगर निकाय क्षेत्रान्तर्गत डेंगू मलेरिया उन्मूलन अभियान चलाए जाने के निर्देशों के अनुपालन में पुनः इस रविवार भी विभिन्न टीमों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई, फाॅगिंग के अभियान के साथ ही डेंगू मलेरिया एवं कोविड19 संक्रमण से बचाव हेतु जनमानस को जागरूक किया गया। इसी क्रम में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों शहरी और ग्रामीण निकायों में टीमों द्वारा आबादी क्षेत्रों में घरों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान घरों में मच्छर का लार्वा चैक किया गया। टीम ने लार्वा पनपने वाले सम्भावित स्थानों पर कीटनाशकों का छिड़ाव कराया। इस प्रकार जनपद में विभिन्न स्थानों पर टीम द्वारा निरीक्षण कर विभिन्न क्षेत्रों में जन सामान्य को जागरूक करने के लिए डेंगू मलेरिया एवं कोरोना वायरस से बचाव हेतु पैम्फ्लेट वितरित किए गए तथा डेंगू मलेरिया एवं कोरोना वायरस से बचाव हेतु जागरूक किया गया। एसडीएम हरिद्वार गोपाल चौहान के नेतृत्व में नगरपालिका शिवालिक नगर, आर्य नगर, मुखिया गली, भागीरथि नगर भूपतवाला आदि क्षेत्रों में निरीक्षण तथा डेंगू नाशक दवा का छिड़काव कराया गय। वहीं नगर निगम हरिद्वार एवं नगर पालिका शिवालिक नगर की टीम भी एसडीएम श्री चौहान के साथ रही। निगम टीमों द्वारा भी विभिन्न स्थानों पर छिड़काव कराया गया। जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में आज जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों और घर-घर जाकर अधिकारियों द्वारा सामाजिक दूरी का अनुपालन करवाते हुए ग्रामीणों के साथ बैठकें की आज जिलाधिकारी महोदय के आदेशों के क्रम में उप जिलाधिकारी श्री पूरन सिंह राणा ने नगर में डेंगू से बचाव हेतु लार्वा नष्ट करने का अभियान चलाया। लक्सर नगर में सोसायटी रोड, गोवर्धन पुर रोड हरिद्वार रोड, मेन बाजार, लोको बाजार में अभियान चलाया गया वही उप जिलाधिकारी महोदय द्वारा खेड़ी मुबारकपुर लाडपुर सुल्तानपुर आदि गांव में लार्वा खत्म करने हेतु नागरिकों को जागरूक किया गया। अभियान में अधिशासी अधिकारी मोहम्मद  गौहर हयात तहसीलदार श्रीमती सुशीला कोठियाल एवं अन्य कर्मचारी गण सफाई कर्मचारी आदि ने भाग लिया। लार्वा तथा गंदगी फैलाने पर नगर पालिका द्वारा दो व्यक्तियों का चालान किया गया साथ ही नगर पालिका परिषद लक्सर द्वारा संपूर्ण नगर में कीटनाशक दवाई का छिड़काव कराया गया।
एसडीएम भगवानपुर श्री संतोष कुमार पाण्डे के नेतृत्व में उनकी टीम ने ग्राम बंजारेवला, सिकंदरपुर, ग्राम बंदारीजुड, खेड़ी शिकोहपुर, छापुर क्षेत्र में फाॅगिंग अभियान चलाया और छापुर में एसडीएम ने ग्रामीणों से संपर्क कर सभी को जागरूक किया। नगर पंचायत लंढौरा ने भी डेंगू रोकथाम हेतु जन  जागरूकता अभियान चलाया और पैम्फ्लेट बांटे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *