डेंगू के प्रति जागरूकता अभियान चलाया, डेंगू के लार्वा के स्रोत और डेंगू के लार्वा को नष्ट किया, जिला समाज कल्याण अधिकारी के नेतृत्व में चलाया गया अभियान

हरिद्वार । जिलाधिकारी सी. रविशंकर के निर्देशों का पालन करते हुए डेगू के विरूद्ध अभियान के अन्तर्गत डे आॅफिसर नरेन्द्र कुमार यादव, प्रभारी जिला समाज कल्याण अधिकारी, हरिद्वार द्वारा डेंगू के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई के सम्बन्ध में सभी को सक्रिय करते हुये लगातार समन्वय स्थापित किया गया। अभियान से जुड़े लोगों को डेंगू के लार्वा के स्रोत और डेंगू के लार्वा को नष्ट करने तथा आवश्यक रसायन एवं कीट नाशक के बारे में जानकारी दी गयी। श्री यादव के नेतृत्व में जनपद हरिद्वार के समस्त आवासीय क्षेत्रों, कबाड़ की दुकानों, कार्यालयों, आश्रमों, धर्मशालाओं एवं होटलों तथा इन स्थानों पर रखे गये फ्रिज, कूलर, गमलों, ट्यूब-टायर, अन्य अनावश्यक वस्तुओं आदि में विशेष ध्यान केन्द्रित करते हुये, खासकर डेंगू पाॅजिटिव पाये गये व्यक्तियों के निवास स्थलों में, जनपद के समस्त नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत के नगर आयुक्त और अधिशासी अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत के सहयोग स,े सक्रिय रूप से जन-जागरूकता सहित छिड़काव का अभियान चलाया गया और कई स्थानों पर लार्वा नष्ट किया गया, जिसमें जिला समाज कल्याण अधिकारी, हरिद्वार के समस्त कार्मिकों की विशेष भूमिका रही। वृहद कार्यक्रम के तहत जिन-जिन स्थानों पर छिड़काव तथा लार्वा नष्ट करने की सघन कार्रवाई की गयी, उनमें से प्रमुख हैं-समाज कल्याण कार्यालय, वार्ड नम्बर-19(शिवपुरम),20(चावमण्डी),21(सुभाष नगर) रूड़की नगर निगम, विकास खण्ड कार्यालय लक्सर, राजकीय आदर्श आवासीय विद्यालय मखनपुर, जन जातीय कल्याण आवासीय विद्यालय परिसर, भगवानपुर, ए0टी0एस0 लालढांग, विकास खण्ड नारसन कार्यालय परिसर, गुज्जरवाडा लण्ढौरा, सुल्तानपुर आदि में जनजागरण व लार्वा नष्ट करने व कीटनाशक छिड़काव का कार्य किया गया, जिसकी शुरूआत समाज कल्याण कार्यालय, विकास भवन से हुई। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि नगर निगम रूड़की के 19(शिवपुरम),20(चावमण्डी),21(सुभाष नगर) वार्डों में से कुल 27 आवास, डेरी, मन्दिर सैलून, दुकान, मेडिकल स्टोर, स्कूल, पेट्रोलपम्प आदि का निरीक्षण किया गया, जिनमें निरीक्षण के दौरान किसी भी तरह का लार्वा नहीं पाया गया।
डेंगू का लार्वा पनपने की सम्भावित जगहों पर कीटनाशक छिड़काव तथा जन-जागरूकता अभियान चलाकर सभी ने मिशन के रूप में जिलाधिकारी के आदेशों का पालन किया, ताकि जनपद को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से मुक्त किया जा सके।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *