सिर दर्द, उल्टी, चक्कर आना न करें नजरअंदाज, हो सकता है ट्यूमर का संकेत

अक्सर हम अपने शरीर में हो रहे छोटे-छोटे बदलावों को नजरअंदाज कर देते हैं. सिरदर्द, उल्टी जैसा महसूस होना, चक्कर आना या स्वभाव में चिड़चिड़ापन ऐसे ही बदलाव हैं. जिस पर हमारा ध्यान ज्यादा नहीं जाता और हम इसे बहुत ही सामान्य मानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजमर्रा की जिंदगी में हो रहे ये बदलाव आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकते हैं.

जी हां, अगर आपको ऐसे लक्षण बार-बार दिखाई देते हैं, तो आपको ब्रेन ट्यूमर की जांच जरूर करवानी चाहिए क्योंकि धीमी गति से बढ़ने वाले ट्यूमर के लक्षण शुरुआत में दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन बाद में ये बड़ा रूप ले लेते हैं. हालांकि कई लोगों को माइग्रेन की समस्या भी होती है और माइग्रेन के दर्द और ब्रेन ट्यूमर के दर्द को पहचानना आसान नहीं होता है. दोनों के लक्षण भी लगभग एक जैसे ही होते हैं, लेकिन ब्रेन ट्यूमर का दर्द किसी पेन किलर से कम नहीं होता है. ऐसे में कई बार व्यक्ति को अचानक अटैक भी आ जाता है. ऐसे कई लक्षण हैं. जिन्हें समझना आसान नहीं है तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

ब्रेन ट्यूमर क्या है?
मस्तिष्क में अनकंट्रोल्ड और एबनॉर्मल तरीके से सेल्स की वृद्धि को ही को आमतौर पर ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है. दो प्रकार के होते हैं – प्राइमरीऔर सेकेंडरी. प्राथमिक ट्यूमर में कोई भी मस्तिष्क कोशिका असामान्य रूप से बढ़ती है और ब्रेन ट्यूमर का कारण बनती है. जबकि शरीर के अन्य हिस्सों से असामान्य कोशिकाएं मस्तिष्क में फैलती हैं. इसे सेकेंडरी ट्यूमर कहते हैं. स्तन, फेफड़े, गुर्दे और त्वचा के कैंसर आमतौर पर मस्तिष्क में फैलते हैं.

लक्षण
–सिरदर्द इसका पहला लक्षण है. आमतौर पर सिरदर्द दर्द पेनकिलर से ठीक हो जाता है, लेकिन अगर सिरदर्द बार-बार हो रहा है और मेडिसिन से भी कंट्रोल नहीं हो पा रहा तो आपको ब्रेन ट्यूमर हो सकता है.

  • सुनने में भी दिक्कत होना. अगर आपको सुनने में परेशानी हो रही है तो आपका टेम्पोरल पार्ट प्रभावित हो रहा है.
    – ब्रेन ट्यूमर में दिमाग में गांठ बन जाती है. जिससे सिरदर्द होता है और हमेशा उल्टी जैसा महसूस होता है.
    – व्यक्ति को हमेशा चक्कर आते रहते हैं. वह कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाता.
    – इस दौरान मूड स्विंग की समस्या बढ़ जाती है. व्यवहार में कई बदलाव होते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *