दुबले-पतले शरीर से नहीं फील करते हैं कॉन्फिडेंस तो परेशान न हों, रोजाना करें ये घरेलू उपाय

कुछ लोगों की प्रॉपर डाइट होने के बावजूद भी वो दुबले पतले ही रहते हैं. वहीं कई लोग मोटापे से परेशान रहते हैं. लेकिन कई बार शरीर से दुबले पतले दिखने वाले लोग महफिल में अपने आपको कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं. इस बात को लेकर उनका कॉन्फिडेंस काफी लो रहता है, कि वो बाकियों की तरह हेल्दी नहीं दिखते हैं. इसकी वजह गलत खानपान, तनाव और अत्यधिक आराम भी हो सकता है. साथ ही तनाव, भूख कम लगना, समय पर खाना न खाना, पोषण की कमी की वजह से भी लोग दुबलेपन का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए लोग कई प्रकार के जतन करते हैं. आपको बता दें, संतुलित आहार के साथ वर्कआउट जरूरी होता है. अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं, तो इसके लिए जिम जाने की या कोई दवा खाने की जरूरत नहीं हैं. घर पर ही रहकर आप इसका उपाय कर सकते हैं. तो आइये जानें कि दुबलेपन की समस्या को दूर करने कि लिए क्या करना होगा…

दुबले पतले शरीर को ऐसे बनाएं हेल्दी-

1. किशमिश और दूध
जो लोग अधिक दुबले दिखते हैं, वो किशमिश के साथ पिएं. किशमिश में कैलोरी की अधिक मात्रा होती है. इसे खाने से वजन बढ़ता है. आप एक ग्लास गुनगुने दूध में 15-20 किशमिश मिलाकर सेवन करें. किशमिश वाला दूध पीने से बहुत जल्दी असर दिखने लगेगा. साथ ही आप किशमिश के अलावा सूखे मेवे जैसे खजूर का भी सेवन दूध के साथ कर सकते हैं.

2. शहद और दूध
हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि दूध में शहद मिलाकर पीने से वजन तेजी से बढ़ता है. आप अपना वजन बढ़ाने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं. चाहें तो आप दिन में दो बार शहद युक्त दूध का सेवन कर सकते हैं.

3. शतावरी दूध
सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ाना काफी आसान टास्क है. क्योंकि इस सीजन में तरह-तरह की गर्म तासीर वाली चीजें मिलती हैं. अगर आप दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं, तो शतावरी दूध का सेवन करें. इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं. आप रात में सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शतावरी पाउडर मिलाकर सेवन करें. महज कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क पता चलने लगेगा. इसके साथ ही आप डाइट में केले, चिकन, सोयाबीन और अंडे जरूर खाएं.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *