कॉफी-चाय की जगह सुबह कीजिए इस पेय का सेवन, शरीर को होंगे जबरदस्त फायदे

क्या आपकी भी सुबह चाय-कॉफी के बिना नहीं होती है? अगर हां, तो आपकी यह आदत सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि सुबह-सुबह खाली पेट चाय-कॉफी पीने की आदत एसिडिटी और पेट से संबंधित कई तरह की अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है, इसलिए आपको इस आदत में बदलाव की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सेहत को बेहतरीन बनाए रखने के लिए चाय की जगह नाश्ते के साथ दूध पीने की आदत डालें। दूध, कई प्रकार के विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसके सेवन की आदत आपको कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ दे सकती है।अध्ययनों से पता चलता है कि दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसका नियमित रूप से सेवन आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूती दे सकता है। नाश्ते में दूध पीने की आदत न सिर्फ आपके सुबह के आहार को पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक बनाती है, साथ ही आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने में भी सहायक है। सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है। पूरे दिन इष्टतम ऊर्जा प्राप्त करने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ते का सेवन करना चाहिए। ऐसे में दूध के साथ दिन की शुरुआत करना आपके लिए स्वस्थ और बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आइए रोजाना दूध पीने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

मांसपेशियों के विकास और ऊर्जा के लिए फायदेमंद
शरीर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने और मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने के लिए रोजाना प्रोटीन के सेवन की आवश्यकता होती है। दूध, प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, ऐसे में इसका सेवन आपको कई तरह से लाभ दे सकता है। शरीर की वृद्धि और विकास से लेकर प्रतिरक्षा प्रणाली और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने तक के लिए दूध आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।
दूध में मुख्य रूप से दो तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं- कैसिइन और व्हे प्रोटीन। दोनों को उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन माना जाता है। मांसपेशियों के विकास के लिए यह प्रोटीन बहुत मददगार हो सकते हैं।

दांतों और हड्डियों को स्वस्थ रखने में सहायक
दूध पीने की आदत आपकी हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है। दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, प्रोटीन और विटामिन के2 सहित कई प्रकार के पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूती देने के लिए बहुत आवश्यक है। शरीर का लगभग 99 फीसदी कैल्शियम हड्डियों और दांतों में होता है। दूध का सेवन इन दोनों को बेहतर स्वस्थ प्रदान करने में सहायक है। आहार में दूध और डेयरी उत्पादों को शामिल करने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियों से बचा जा सकता है।

स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायक
दूध का सेवन शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के साथ वजन को भी नियंत्रित रखने में सहायक है। एक अध्ययन में पाया गया दूध का सेवन करने से बचपन के मोटापे का जोखिम कम होता है। 18,000 से अधिक मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्ग महिलाओं पर किए गए एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि डेयरी उत्पाद, वजन को नियंत्रित बनाए रखने के साथ मोटापे के खतरे को कम करने में भी सहायक हैं। ऐसे में दूध का रोजाना सेवन करना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *