डेंगू के कारण तेजी से गिरने लगती हैं Platelets, आज ही खाना शुरू करें ये चीजें

मॉनसून सीजन शुरू हो चुका है. देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, तो कहीं अब भी सूखा पड़ा है, लेकिन हम बारिश के मौसम के साथ आने वाले बदलावों की बात कर रहे हैं, क्योंकि देर सवेर सभी लोगों को इसका सामना तो करना ही है. ऐसे में जरूरी है कि आप पहले से ही सतर्क रहें. यह आपके लिए बेहतर होगा. क्योंकि बारिश के सीजन की दस्तक के साथ ही डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियों को खतरा भी बढ़ जाता है. कई जगहों पर डेंगू-मलेरिया के मामले बढ़ने लगे हैं. मच्छरों से होने वाले डेंगू बुखार के लिए तुरंत इलाज की जरूरत होती है.

प्लेटलेट्स की कमी हो सकती है जानलेवा
सिर में तेज दर्द होना, मांसपेशियों में खिंचाव, उल्टी, थकान आदि डेंगू बुखार के लक्षण हैं. बुखार को तो दवाइयों की मदद से सही किया जा सकता है, लेकिन प्लेटलेट्स कम होने के लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. कई बार हालत गंभीर होने पर प्लेटलेट्स काउंट में अचानक कमी आ सकती है. डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट्स की कमी की वजह से मरीज की मौत भी हो सकती है.

प्लेटलेट्स बढ़ाने के आसान तरीके
प्लेटलेट्स रक्त कोशिकाएं हैं, जो आपके खून को थक्का बनाने में हेल्प करती हैं. जब बॉडी में इसकी कमी हो, तो आपको थकान जल्दी चोट लगने और मसूड़ों से खून आने जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए आपको इन चीजों का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहेगा.

विटामिन बी12 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन
एक रिपोर्ट के मुताबिक, विटामिन बी12 रक्त कोशिकाओं को सेहतमंद रखने में सहायता करता है. विटामिन 12 नॉन-वेजिटेरियन फूड्स में ज्यादा पाया जाता है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में कलेजी, बड़ी सीप और अंडे जरूर शामिल करने चाहिए. हालांकि, दूध और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों में भी विटामिन बी12 मौजूद होता है.

फोलेट रक्त कोशिकाओं के लिए है जरूरी
फोलेट एक बी विटामिन है, जो खून की कोशिकाओं के लिए जरूरी है. यह खाने-पीने की कई चीजों में पाया जाता है. इसके लिए आप मूंगफली, राजमा, संतरा और संतरे का जूस का सेवन करें.

प्लेटलेट्स काउंट आयरन मददगार
आयरन आपके शरीर की स्वस्थ खून की कोशिकाओं के उत्पादन के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. 2012 की एक स्टडी के मुताबिक, आयरन ने एनामिया वाले मरीजों में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ा दिया था. इसके लिए आपको मसूर दाल, मांस, कद्दू के बीच औप हरी फलियों का सेवन करना चाहिए.

विटामिन सी भी बढ़ाता है प्लेटलेट्स
विटामिन सी आपके प्लटेलेट्स में इजाफा करता है. यह आयरन को अवशोषित करने में आपकी हेल्प करता है, जिससे प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. एक स्टडी के मुताबिक, विटामिन सी सप्लीमेंट लेने वाले रोगियों में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ गया था. इसके लिए आपको आम, अनानास, हरी या लाल शिमला मिर्च, टमाटर और फूलगोभी का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए.

पपीता के पत्ते
एक स्टडी के मुताबिक, डेंगू के रोगियों के लिए पपीते के पत्ते के रस से प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाया जा सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि आपको कम मात्रा में ही इसका सेवन करना है

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *