पांच आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां जो तेजी से बढ़ा सकती हैं वजन, इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं

बढ़ता वजन परेशान करता है जिसे कंट्रोल करने के लिए लोग डाइट पर कंट्रोल करते हैं और वर्कआउट करते हैं फिर भी वजन कम नहीं होता। बढ़ता वजन लोगों के लिए जितनी बड़ी परेशानी है कुछ लोगों के लिए वजन का नहीं बढ़ना भी उतनी ही बड़ी परेशानी है। कुछ लोग वजन को बढ़ाने के लिए पूरा दिन खाते रहते हैं ताकि उनका वजन बढ़े लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता। जिन लोगों का वजन नहीं बढ़ता उनकी पर्सनालिटी भद्दी दिखती है और लोग उनका मजाक बनाते हैं। वो लोगों से कटने लगते हैं और अकेला महसूस करते हैं।

वजन कम होने से लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और उनमें कमजोरी की शिकायत रहती है। वजन नहीं बढ़ने का कारण सिर्फ मेटाबॉलिज्म का स्लो होना नहीं है, इसके पीछे कई वजहें हैं जैसे आनुवंशिकी, न्यूट्रिशन और बिहेवियर जिसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता। वजन का बढ़ना या नहीं बढ़ना हर व्यक्ति की अलग-अलग रुटीन पर भी निर्भर करता है।

आप भी अपना वजन नहीं बढ़ने से परेशान हैं और हर वक्त शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो वेट गेन करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाएं। आयुर्वेदिक तरीके से वजन बढ़ाने से बॉडी पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। आइए जानते हैं कि कौन सी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां है जो वजन बढ़ाने के लिए असरदार हैं।

वजन बढ़ाने के लिए किरात का सेवन करें: किरात एक ऐसा हर्ब्स है जो खाने में थोड़ा कड़वा होता है लेकिन इसके बॉडी को फायदे बहुत है। इसका सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है। इसे खाने के बाद पाचन दुरुस्त रहता है और भूख ज्यादा लगती है। वजन बढ़ाने के लिए किरात बेहतरीन हर्ब्स है। किरात का प्रयोग छोटी आंत के एंजाइमों में स्राव, गैस्ट्रिक स्राव और पित्त की समस्या के लिए प्रयोग किया जाता है।

कैमोमाइल: वजन बढ़ाने के लिए कैमोमाइल और उसके अर्क का उपयोग करना बेहद उपयोगी है। कैमोमाइल टी पीकर आप अपना वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं। इसका सेवन करने से भूख बढ़ती है और पाचन दुरुस्त रहता है।

अदरक (ginger):अदरक का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है और वजन भी बढ़ता है। औषधीय गुणों से भरपूर अदरक पाचन को दुरुस्त करता है। अदरक का सेवन आप चाय में या खाने के साथ कर सकते हैं। अदरक खाने से ब्‍लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। इसका सेवन करने से भूख लगती है। ये अपच, पेट फूलना और मितली से निजात दिलाता है। इसे डाइट में शामिल कर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। सूखे अदरक को गुड के साथ मिलाकर खाने से ठंड और पेट में दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

अश्वगंधा का सेवन करके वजन बढ़ाएं: अश्वगंधा को नाश्ते से कम से कम 20 मिनट पहले या बाद में दिन में एक कप दूध के साथ लेने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

च्यवनप्राश: च्यवनप्राश हर रोज खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। च्यवनप्राश में कई जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है। दूध के साथ इसका सेवन करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और वजन बढ़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.