शराबियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 50 से 500 रुपए तक सस्ती होने जा रही है शराब, एक अप्रैल से लागू होगी नई आबकारी नीति

भोपाल। मध्यप्रदेश में एक अप्रैल से सरकार कम दामों में शराब बेचेगी। जानकारी के लिए बता दें कि बीते दिनों शिवराज कैबिनेट की बैठक में नई आबकारी नीति को मंजूरी दी गई थी। जिसके तहत अंग्रेजी शराब सस्ती होगी। नई शराब नीति प्रदेश में एक 1 अप्रैल से लागू होगी। इससे राज्य में ब्रांड के हिसाब से विदेशी शराब 50 से 500 रु. तक सस्ती हो जाएगी। इसकी वजह है- विदेशी शराब पर 10% एक्साइज ड्यूटी कम होना। शराब की डिमांड और बिक्री बढ़ाने के लिए ही नई नीति में एक्साइज ड्यूटी कम की जा रही है। इसके अलावा देसी शराब का 180 एमएल का क्वार्टर भी 110 रु. के बजाय 85 रु. में मिलेगा। इस में ये भी प्रावधान है कि अब देशी और अंग्रेजी दोनों ही शराब एक ही दुकान से बेची जाएगी। इसके अलावा जामुन से भी शराब बनाने की अनुमति प्रदेश सरकार ने दे दी है। बता दें कि प्रदेश में फिलहाल 2544 देसी और 1061 विदेशी शराब दुकानें हैं।

शहर में खुलेंगी नई दुकानें
वहीं राजधानी में नगर निगम नई शराब की दुकानें खोलने जा रहा है। इसके लिए नगर निगम दुकानों की तलाशी भी कर रहा है। सरकार ने नई नीति में यह प्रावधान जोड़ा है कि जहां निकाय की दुकानें उपलब्ध होंगी, वहां कॉन्ट्रैक्टर को शराब दुकान चलाने दी जाएगी। कॉन्ट्रैक्टर समाप्त होने पर दुकान खाली करना जरूरी होगा। बागसेवनिया, कटारा हिल्स, आनंद नगर में भी जगह तलाशी जा रही है। शहर में 90 शराब दुकानें स्वीकृत हैं।

एक ही दुकान पर मिलेगी अंग्रेजी व देशी शराब
नई आबकारी नीति में ये भी प्रावधान किया गया है कि देशी व अंग्रेजी शराब की बिक्री एक ही दुकान से की जाएगी। एयरपोर्ट पर अंग्रेजी शराब की दुकानें होंगी साथ ही मॉल्स में काउंटर पर शराब भी मिल सकेगी। इसके साथ ही सरकार ने होम बार लाइसेंस देने का निर्णय भी लिया है। इसके लिए तय किया गया है कि जिस व्यक्ति की आय सालाना एक करोड़ रुपए से ज्यादा है वो घर पर ही बार खोल सकता है। इसके अलावा घर पर शराब रखने की लिमिट भी सरकार ने बढ़ा दी है। जिसके बाद वर्तमान लिमिट की 4 गुना शराब घर पर रखी जा सकेगी। फिलहाल घर में एक पेटी बीयर व 6 बॉटल शराब रखने की अनुमति है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *