5 मॉर्निंग हैबिट्स जो सेहत को बना सकती हैं खराब, ऐसे करें आदतों में बदलाव

माना जाता है सुबह की शुरूआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है। हमारी कुछ आदतें हमारी सेहत की दुश्मन होती जा रही हैं। सुबह बिस्तर से उठते ही हम जाने-अनजाने में ऐसी कई गलतियां करते हैं, जो हमें दिनभर सुस्‍त, थकान और अनहेल्‍दी महसूस कराती हैं। हमारा खराब लाइफस्‍टाइल और हमारी गलत आदतें हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। इन्हीं गलत आदतों की वजह से हम कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।हमारी ये टॉक्सिन हैबिट्स हमें नकारात्मकता की ओर लेकर जाती है और हम ज्यादातर समय तनाव में रहते हैं। चाहे हम सुबह 6 बजे उठे या फिर दस बजे उठे हमारी खराब आदते हमारी बॉडी की एनर्जी को कम करती हैं और हमें बीमार बनाती हैं। आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी खराब आदतें है जिन्हें तुरंत बदलने की जरूरत है।

जागने के बाद भी घंटों बिस्टर पर लेटकर मोबाइल देखना: सुबह समय से नींद खुलने के बाद भी घंटों बिस्तर पर लेट कर मोबाइल देखते रहना आपकी सेहत को बेहद प्रभावित करता है। बिस्तर पर ज्यादा समय गुजारने से आपकी डेली रूटीन प्रभावित होती है, साथ ही सुबह-सुबह मोबाइल की ब्लू लाइट आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचाती है। आप सारा दिन सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक जगह काफी देर तक लेटने से ब्‍लड सर्कुलेशन बिगड़ता है।

नाश्ता नहीं करना: कुछ लोगों को नाश्ता नहीं करने की बुरी आदत होती है वो सुबह का नाश्ता नहीं करते बल्कि लंच से ही अपने पहले भोजन की शुरूआत करते हैं। आप सुबह उठकर सबसे पहले नाश्ता करें। आपको ज्यादा खाने की आदत नहीं तो दूध, कॉफी और चाय के साथ परांठा, एक अंडा, एक टोस्ट, दलिया और कुछ ताजे फलों का सेवन करें।

एक्सरसाइज नहीं करना: सुबह-सुबह बॉडी को एक्टिव रखना जरूरी है। बॉडी को एक्टिव रखने के लिए एक्सरसाइज और वॉक दोनों जरूरी है वरना पूरे दिन बॉडी में सुस्ती रहती है। एक्‍सरसाइज करने से बॉडी एक्टिव रहती हैं साथ ही कई बीमारियों से बचाव भी होता है।

सुबह उठकर पानी नहीं पीना: रात को सात से आठ घंटे बिना खाए-पीए रहते हैं तो सुबह उठकर बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की जरूरत होती है। सुबह सबसे पहले उठकर पानी पीने से ना सिर्फ नींद जल्दी खुलती है बल्कि मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। आप पानी के साथ नींबू का सेवन कर सकते हैं। नींबू का सेवन करने से लीवर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और लीवर की सफाई होती है। सुबह सवेरे खाली पेट पानी पीने से कब्ज से निजात मिलती है और यूरीन के इंफेक्शन से भी बचाव होता है।

बॉथ लिए बिना घर से निकल जाना: सुबह सवेरे नहाएं बिना घर से निकलना बेहद खराब आदत है। आप नहाए बिना काम की शुरूआत करते हैं तो तरोताजा महसूस नहीं करते। नहाने से हमारी बॉडी से अच्छे हॉर्मोन्स निकलते हैं जिससे हमारी प्रफॉर्मेंस में भी सुधार होता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *