क्या आपने कभी पी है गुड़हल की चाय, ये कैसे बनती है और क्या हैं इसके फायदे, जानें

गुड़हल के फूल तो आपने कई बार देखे होंगे. इनमें किसी तरह की ख़ुश्बू तो नहीं होती पर ये देखने में बहुत सुंदर होते हैं. हो सकता है ये फूल आपके गार्डन की शोभा भी बढ़ा रहे हों. पर क्या कभी आपने गुड़हल के फूलों की चाय का सेवन किया है ? क्या आप जानते हैं कि ये चाय बनती कैसे है और ये सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है ? अगर नहीं, तो हम बताते हैं. दरअसल ये फूल जितने सुंदर होते हैं उतने ही गुणकारी भी होते हैं और इन फूलों की चाय सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाती है. ये एक हर्बल टी है जो प्राकृतिक रूप से कैलोरी और कैफीन मुक्त होती है और इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं. गुड़हल के फूल की रेसिपी और चाय के फायदों के बारे में हम यहां बता रहे हैं.

ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक

गुड़हल की चाय का सेवन करने से बड़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है वो लोग चाय का सेवन कर सकते हैं. लेकिन जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता हो, वो इस चाय का सेवन करने से बचें.

वजन कम करने में मददगार

गुड़हल चाय यानी हिबिस्कस टी का सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इस चाय को पीने से बॉडी वेट, बॉडी फैट और बॉडी मास इंडेक्स में कमी आती है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वो इस चाय का सेवन कर सकते हैं.

बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन से बचाती है

गुड़हल के चाय का सेवन करने से बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन से बचने में मदद मिलती है. ये एक हर्बल टी है जो कई तरह के बैक्टीरिया, फंगल और पैरासाइट से हमारे शरीर की रक्षा करती है.

तनाव कम करने में मदद करती है

गुड़हल के फूल की चाय का सेवन करने से थकान और तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है. इस चाय में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो तनाव और थकान से निजात दिलाकर अच्छी और गहरी नींद लाने में मदद करते हैं.

ऐसे बनाई जाती है हिबिस्‍कस टी

गुड़हल के फूलों को धोकर उसकी पंखुड़ियां अलग कर लें. पानी को बॉयल कर लें. इस पानी में प्रति व्यक्ति के हिसाब से दो गुड़हल के फूल की पंखुड़ियां डालें और दो मिनट तक पकने दें. इसको कप में छानकर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर इसका सेवन करें. आप चाहें तो फूलों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. बाजार में भी लूज़ पाउडर और टी बैग्स के रूप में हिबिस्‍कस टी मौजूद है

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *