दिल ही नहीं दिमाग को भी नुकसान पहुंचाता है हाई कोलेस्ट्रोल, कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड

हमारे शरीर को पाचन का तरल पदार्थ (digestive fluids), विटामिन डी और कुछ हार्मोन बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, जो लिवर पूरी कर देता है. हालांकि खाने से मिलने वाला कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए मुसीबत बन सकता है. हमारे शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना एक बड़ी समस्या है. ये आर्टरी में जमा होती है और शरीर को ढेरों नुकसान पहुंचा सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल दिल के साथ दिमाग को भी कमजोर कर सकता है. आर्टरी ब्लॉक होने से खून के फ्लो में रुकावट आ जाती है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन सी चीजें खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता है.

1. ओट्स
ओट्स में घुलनशील फाइबर होते हैं जो लो-डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है. 1 कप ओट्स में 307 कैलोरी, 10.7 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम से अधिक फाइबर होता है.

2. फैटी फिश
फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो खून में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा को कम करता है.

3. बादाम और अन्य मेवे
रिसर्च में ब्लड प्रेशर को कम करने में बादाम, अखरोट और अन्य मेवों की भूमिका पाई गई है. चूंकि ये कैलोरी से भरपूर होते हैं इसलिए इन्हें कम खाना चाहिए. बादाम की एक सर्विंग में 165 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 3 ग्राम फाइबर मिलता है.

4. फलियां
एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन 100 ग्राम फलियां खाने से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है. फलियों की एक सर्विंग में 8 ग्राम प्रोटीन और 9 ग्राम फाइबर होता है.

5. साबुत अनाज
साबुत अनाज पोषक तत्वों से भरपूर फूड हैं और इस बात के प्रमाण हैं कि ये अनाज दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं. साबुत अनाज विटामिन बी, आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.

6. बैंगन
बैंगन फाइबर से भरपूर होते हैं और कैलोरी में कम होते हैं. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए बैंगन एक आइडल फूड है. 100 ग्राम बैंगन में 25 कैलोरी, 3 ग्राम फाइबर और 1 ग्राम प्रोटीन होता है.

7. वनस्पति तेल
कैनोला, सूरजमुखी, कुसुम और अन्य जैसे वनस्पति तेलों का उपयोग कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. ऑलिव ऑयल को दिल के लिए हेल्दी माना जाता है.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *