उल्लास का त्यौहार है होली, संस्कृति के रंग में रंग कर मिटती है सभी भिन्नताएं, 17 मार्च को होगा होलिका दहन, जानें पूजा का मुहूर्त, योग और उपाय

रुड़की । वैसे तो हर त्यौहार का अपना एक रंग होता है जिसे आनंद या उल्लास कहते हैं लेकिन हरे, पीले, लाल, गुलाबी आदि असल रंगों का भी एक त्यौहार पूरी दुनिया में हिंदू धर्म के मानने वाले मनाते हैं। यह है होली का त्यौहार इसमें एक और रंगों के माध्यम से संस्कृति के रंग में रंगकर सारी भिन्नताएं मिट जाती हैं और सब बस एक रंग के हो जाते हैं वहीं दूसरी और धार्मिक रूप से भी होली बहुत महत्वपूर्ण हैं। मान्यता है कि इस दिन स्वयं को ही भगवान मान बैठे हरिण्यकशिपु ने भगवान की भक्ति में लीन अपने ही पुत्र प्रह्लाद को अपनी बहन होलिका के जरिये जिंदा जला देना चाहा था लेकिन भगवान ने भक्त पर अपनी कृपा की और प्रह्लाद के लिये बनाई चिता में स्वयं होलिका जल मरी। इसलिये इस दिन होलिका दहन की परंपरा भी है। होलिका दहन से अगले दिन रंगों से खेला जाता है इसलिये इसे रंगवाली होली और दुलहंडी भी कहा जाता है।

होली पूजा का महत्व

घर में सुख-शांति, समृद्धि, संतान प्राप्ति आदि के लिये महिलाएं इस दिन होली की पूजा करती हैं। होलिका दहन के लिये लगभग एक महीने पहले से तैयारियां शुरु कर दी जाती हैं। कांटेदार झाड़ियों या लकड़ियों को इकट्ठा किया जाता है फिर होली वाले दिन शुभ मुहूर्त में होलिका का दहन किया जाता है।

होलिका दहन शुभ मुहूर्त

होलिका दहन इस साल गुरुवार, 17 मार्च 2022 को किया जाएगा. होलिका दहन की पूजा का शुभ मुहूर्त 9 बजकर 20 मिनट से 10 बजकर 31 मिनट तक रहेगा. ऐसे में लोगों को होलिका दहन की पूजा के लिए लगभग एक घंटे का ही समय मिलेगा. इसके बाद शुक्रवार 18 मार्च 2022 को रंगवाली होली खेली जाएगी.

होलिका की राख के उपाय

होलिका दहन के बाद बची हुई राख को काफी पवित्र माना जाता है. होलिका की इस राख से जीवन की कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं।

आइए जानते हैं होलिका की राख के इन उपायों के बारे में

पहला उपाय- अगर आपके घर में लड़ाई-झगड़े बहुत ज्यादा होते हैं या आप घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करना चाहते हैं तो होलिका की राख को पोटली में बांधकर घर की अलग-अलग जगहों पर रख दें. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा. और नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाएगी. होलिका की राख को खासकर उन कोनों में रखें जहां पर आपको दिक्कतों का ज्यादा सामना करना पड़ता है.

दूसरा उपाय- अगर आपके घर में किसी व्यक्ति को या बच्चे को नजर बहुत जल्दी लगती है या कोई व्यक्ति हमेशा बाीमार रहता है तो इसके लिए आप सात बार होली का राख को व्यक्ति के सिर से पैरों तक एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं. और आखिर में 8वीं बार क्लॉक वाइज घुमाएं. इसके बाद इस राख को घर के बगीचे में या कहीं मिट्टी के अंदर डाल दें.

तीसरा उपाय- होलिका की राख से घर की आर्थिक समस्याओं को भी दूर किया जाता है इसके लिए राख को लाल रंग की पोटली में बांधकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रख सकते हैं. साथ ही आप इसे अपने पर्स की छोटी सी पॉकेट में भी रख सकते हैं. इसके अलावा कोई भी कार्य करने से पहले सभी को इस राख का टीका लगाएं, इससे सभी काम अच्छे से पूरे होंगे और आपको शुभ परिणाम मिलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *