बारिश के मौसम में शहद का सेवन, सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक

शहद हमारे आसपास मिलने वाली सबसे प्राकृतिक चीज है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है. हर घर में यह बड़ी ही आसानी से मिल जाता है. स्वाद में तो इसका कोई जवाब नहीं, लेकिन स्वाद के साथ ही शहद पौष्टिक तत्वों से भी भरपूर होता है. आम तौर पर लोग इसे दूध के साथ मिलाकर पीते हैं, तो कुछ लोग व्यंजन बनाने में इसका इस्तेमाल करते हैं. वहीं, बारिश के सीजन की शुरुआत हो चुकी है. अब सवाल ये है कि बारिश के मौसम में शहद का सेवन करना फायदेमंद है या नहीं? तो चलिए जानते हैं…

प्रतिरोधी क्षमता प्रदान करता शहद
आपको बता दें कि शहद बेहद गुणकारी होता है. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधी क्षमता प्रदान करते हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं.

शहद में होते हैं ये पोषक तत्व
शहद में कई प्रकार के विटामिन और लवण भी पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, बी, सी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. शहद में मिलने वाले यह सभी तत्व हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद होते हैं.

शहद के इस्तेमाल से पहले कर लें जांच
आपको बता दें कि शहद का इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. शहद के सेवन से पहले इस बात की जांच अवश्य करें कि उपयोग में लाया जा रहा शहद असली के बजाए मिलावटी या नकली तो नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि मिलावटी शहद हमारी सेहत पर ठीक विपरीत असर डाल सकता है.

बारिश में शहद के सेवन को लेकर कन्फ्यूजन
हालांकि, लोग बारिश में शहद खाने को लेकर कंफ्यूज रहते है. बता दें कि कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है. शहद का उपयोग आप किसी भी रूप में करें, यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा.

असली शहद की ये पहचान
आपको बता दें कि मिलावटी शहद खाने से हमारी सेहत को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता हैं. तो चलिए आपको बताते हैं, असली शहद की पहचान आप कैसे करें. बता दें कि असली शहद काफी गाढ़ा होता है. पानी में डालने पर भी ये आसानी से नहीं घुलता है, बल्कि सतह में जाकर बैठ जाता है. वहीं, नकली शहद पानी में तुरंत घुल जाता है. फिलहाल, शहद की शुद्धता जांच के लिए कोई निश्चित पैमाना नहीं है.

बारिश में शहद का सेवन अत्यंत गुणकारी है
आपको बता दें कि बारिश में तेजी से संक्रमण का खतरा बना रहता है. सर्दी खांसी बुखार जैसी समस्याएं होना आम बात है. ऐसे में शहद का सेवन अत्यंत गुणकारी है. शहर के सेवन से बारिश में होने वाला वायरल फीवर और सर्दी-खांसी, पेट का संक्रमण, बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसी कई समस्याओं से बचा जा सकता है. यदि कोई संक्रमित हैं, तो इसके प्रयोग से राहत मिलेगी. बता दें कि सितोपलादि चूर्ण के साथ शहद के इस्तेमाल इस मौसम में अफीम लाभदायक होगा.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *