उत्तराखंड: न्यू ईयर को बनाना है खास तो करें बैग पैक, मिनी स्विटजरलैंड समेत इन टॉप- 5 डेस्टिनेशन को आपका इंतजार

देहरादून । नए साल का स्वागत करना है तो अंदाज और जगह दोनों खास होना तो बनता है। अब डेस्टिनेशन डिसाइड करना आसान काम तो नहीं। हम जानते हैं कि आप में से बहुत अभी तक कन्फ्यूज्ड हैं कि आखिर नए साल का जश्न कहां और कैसे मनाएं तो बेफिक्र हो जाएं।

हम आपके लिए लेकर आए हैं उत्तराखंड के टाप-5 टूरिस्ट स्पाट

वैसे तो पूरा उत्तराखंड ही बेहद खूबसूरत है। पर, कई डेस्टिनेशन ऐसे भी हैं, जिनकी अपनी अलग ही बात है। वो परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकते हैं न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए। अब अगर आप अपना मूड बना ही चुके हैं घर से बाहर निकलने और अलग अंदाज में नए साल का स्वागत करने का तो हम आपकी थोड़ी बहुत मदद कर देते हैं और आपको बताते हैं कि आप कहां अपनी छुट्टियों को खास बना सकते हैं।

क्वीन आफ हिल्स मसूरी

हिल स्टेशन घूमने के शौकीनों के लिए मसूरी न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए खूबसूरत और परफेक्ट लोकेशन है। यहां के दिलकश नजारों के बीच सड़कों पर उतरना आप सभी को बेहद पसंद आएगा। पहाड़ों के बीच रहकर नए साल का स्वागत करना, भला इससे अच्छा क्या हो सकता है। मसूरी में कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप अपनी फैमिली और फ्रैंड्स के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं और खास बात तो ये है कि यहां नए साल में बर्फबारी भी हो सकती है तो भला अब आप यहां न्यू ईयर सेलिब्रेट किए बिना कैसे रह सकते हैं। मसूरी में आप मालरोड, भट्टा फाल, गनहिल, कंपनी गार्डन, माल रोड, क्लाउड एंड, जार्ज एवरेस्ट समेत कई अन्य जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इतना ही नहीं विंटर लाइन के खूबसूरत नजारे का भी आप लुत्फ उठा सकते हैं।

औली

अब अगर आपको कहा जाए कि आप किसी ऐसी जगह पर न्यू ईयर सेलिब्रेट करें, जहां का नजारा व्हाइट सिटी की तरह लगे तो Wow वाली फीलिंग तो जरूर मन में आएगी न। जी हां औली एक ऐसी ही जगह है, जहां बर्फ पड़ते ही सफेद चादर चारों ओर बिछ जाती है। चमोली जिले में स्थित औली एक बेहतरीन स्पाट है न्यू ईयर को स्पेशल बनाने के लिए तो देर मत कीजिए बैग पैक करें और पहुंच जाएं औली।

हिल स्टेशन नैनीताल

तालों का शहर नैनीताल का नाम तो हर किसी ने सुना होगा। ये भी उत्तराखंड का एक बेस्ट हिल स्टेशन हैं, जहां वैसे तो हर ही सीजन में पर्यटक पहुंचते हैं, लेकिन जब बात नए साल की हो तो इसका जिक्र होना तो लाजिमी है। यहां की सुंदर वादियां और सुबह के मनमोहक नजारे आपके न्यू ईयर को बेहद खास बना देंगे और यहां बर्फबारी के भी ज्यादा चांसेज रहते हैं तो है न सोने पर सुहागा वाली बात। यहां आप माल रोड, जिम कार्बेट नेशनल पार्क, एरियल रोपवे(जो स्‍नो व्‍यू प्वाइंट और नैनीताल को जोड़ता है। यहां से शहर का खूबसूरती निखर कर दिखाई देती है।), नैनी झील समेत कई मनोरम टूरिस्ट स्पाट हैं। यहां आप बोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

कौसानी

मिनी स्विटजरलैंड के नाम से मशहूर कौसानी बागेश्वर जिले में बसा एक गांव है। यहां हिमालय की खूबसूरती के दर्शन होते हैं। कौसानी पिंगनाथ चोटी पर बसा हुआ है। यहां से बर्फ से ढ़की नंदा देवी पर्वत की चोटी का नजारा बड़ा भी खूबसूरत नजर आता है। यहां के प्राकृतिक नजारे, खेल और धार्मिक स्‍थल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अनासक्त‍ि आश्रम भी यहीं स्थित है। अब भला कौन मिनी स्विटजरलैंड में अपना नया साल सेलिब्रेट करने का मौका हाथ से जाने देगा।

चकराता

देहरादून जिले में बसा चकराता अपनी खूबसूरती और शांत माहौल के लिए जाना जाता है। ये ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों को काफी पसंद आता है। अगर आप वाकिंग के शौकीन है तो यहां लंबे समय तक चलने के लिए कानिफर, रोडोडेंड्रंस और ओक के वर्जिन जंगलों बेहतर विकल्प हैं। साथ ही कैंपिंग करनी हो या राफ्टिंग या फिर ट्रेकिंग, यहां हर चीज की सुविधा भी मिलेगी। न्यू ईयर पर मस्ती के लिए ये भी एक परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं और कुछ खूबसूरत यादों के साथ आप पुराने साल को अलविदा और नए साल का वेलकम कर सकते हैं।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *