आज से बदल जाएगा इस बैंक का IFSC कोड, नहीं चलेगी पुरानी चेकबुक, तुरंत करें ब्रांच से संपर्क

नई दिल्ली । डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (DBIL) और लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) ग्राहकों के लिए काम की खबर है। 28 फरवरी, 2022 से पुराने IFSC कोड बदल जाएंगे। दरअसल, डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (DBIL) में लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) में वियल हो चुका है, जिसके बाद सभी शाखाओं के आईएफएससी और एमआईसीआर कोड बदल गए हैं। हालांकि, नए कोड 25 अक्टूबर 2021 से सक्रिय हैं, पुराने IFSC कोड 28 फरवरी, 2022 से बदल जाएंगे। डीबीआईएल द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ग्राहकों को 1 मार्च, 2022 से NEFT/RTGS/IMPS के माध्यम से पैसे लेनदेन के लिए नए डीबीएस आईएफएससी कोड का उपयोग करना होगा। DBIL ने आगे बताया कि “ग्राहकों को फिजिकल लेटर भेजकर, ईमेल और एसएमएस के जरिए शाखाओं में परिवर्तन के बारे में सूचित किया गया था। उनसे अनुरोध किया गया था कि वे अपने रिकॉर्ड, रिकरिंग पेमेंट को समय पर अपडेट करा लें और नए IFSC कोड को बिजनेस पार्टनर, सहयोगियों और वेंडर्स के साथ साझा करें। 28 फरवरी, 2022 से पहले सभी मौजूदा चेक को नए चेक से बदलना होगा। इस तारीख के बाद पुराने एमआईसीआर कोड वाले किसी भी चेक को नहीं लिया जाएगा। 1 नवंबर 2021 से नई चेक बुक (नए MICR कोड के साथ) उपलब्ध हैं।

यहां देखें नए कोड
नए IFSC कोड / MICR कोड की पूरी सूची https://www.lvbank.com/view-new-ifsc-details.aspx पर देखी जा सकती है। बता दें कि बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 45 के तहत भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक की विशेष पावर के तहत 94 साल पुराने लक्ष्मी विलास बैंक को सिंगापुर के डीबीएस बैंक के भारतीय शाखा के साथ विलय कर दिया गया था। यह 27 नवंबर, 2020 से प्रभावी हैं।

डीबीएस बैंक इंडिया की पहल
इस बीच, इस महीने की शुरुआत में डीबीएस बैंक इंडिया ने घोषणा की कि उसने भारत भर में छोटी डेयरियों के बीच डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए अपने बैंकिंग पार्टनर के रूप में एक प्रमुख डेयरी-टेक स्टार्टअप, स्टेलैप्स के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी से वर्तमान में अप्रत्यक्ष रूप से 20,000 किसानों और निकट भविष्य में लगभग 100,000 डेयरी किसानों को लाभ होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *