इम्युनिटी होगी बूस्ट, कई बीमारियों से रहेंगे दूर, जानिए आंवला खाने के कुछ अनजाने फायदे

आंवले को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे चटनी, अचार, मुरब्बा, जूस या फिर सीधे कच्चा. यह हर रूप में सेहत के लिए फायदेमंद होता है. भारत में इसका इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है और आयुर्वेद में भी इसके अनेक फायदे बताए गए हैं. आजकल के इस बदले मौसम में आंवले के इस्तेमाल से बुखार व कोल्ड-कफ से राहत पा सकते है. आइए जानते हैं कि सर्दी के मौसम में आंवला खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

इम्युनिटी
आंवला खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और पेट की समस्याएं दूर होती हैं. आंवला आप बीमारियों से भी दूर रखता है. आप इसका ठंड में सेवन कर सकते हैं.

मेंटल हेल्थ
आंवले में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल से लड़कर मेमोरी पावर को बढ़ाते हैं. इसमें विटामिन सी की मात्रा भी अधिक होती है, जो शरीर में नॉरपेनेफ्रिन का उत्पादन करने में मदद करती है. नॉरपेनेफ्रिन को न्यूरोट्रांसमीटर भी माना जाता है, जो डिमेंशिया से बचाता है.

कोलेस्ट्रॉल
आंवला शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. आंवला स्ट्रेस को भी कम करने में मदद करता है.

पेट की समस्या
पेट की समस्या के लिए भी आंवला बेहद फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो डाइजेशन सिस्टम को ठीक करने का काम करता है.

डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला फायदेमंद होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. यही कारण है कि यह डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है.

स्किन और बाल
आंवला बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के साथ स्किन को भी डिटॉक्सीफाई करता है. इसके नियमित सेवन से आपकी स्किन ग्लोइंग हो सकती है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *