तकनीकी शिक्षा में शोध करना अत्यन्त आवश्यक, कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग रूड़की का 24वां स्थापना दिवस मनाया गया

रुड़की । कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग रुड़की (कोर) ने अपनी स्थापना के ऐतिहासिक 23 वर्ष पूर्ण होने पर एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित कर अपना स्थापना दिवस उल्लास के साथ मनाया। कार्यक्रम में उत्तराखंड राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद भारत सरकार के महानिदेशक डॉ. राजेंद्र डोभाल ने बतौर मुख्य अतिथि एवं इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति कोर के अध्यक्ष जेसी जैन, प्रबंध निदेशक श्रेयांश जैन, उपाध्यक्षा सुनीता जैन एवं कार्यकारी निदेशक चारू जैन ने विशिष्ट अतिथि के रूप में हिस्सा लिया।
मुख्य अतिथि ने संस्थान द्वारा प्रकाशित दो शोध जर्नलों का विमोचन किया। जिनमें ‘अनवेश‘ प्रबंधन एवं कंप्यूटर एप्लीकेशन को समर्पित एवं अनुसंधान और विकास ईपत्र इंजीनियरिंग को समर्पित रहेगा। डॉ. राजेंद्र डोभाल ने 24 वें स्थापना दिवस की सभी छात्र, कर्मचारी, शिक्षकों एवं प्रबन्ध समिति को बधाई दी। उन्होंने भारत में तकनीकी शिक्षा के और विकास पर बल देते हुए कहा कि तकनीकी शिक्षा में शोध करना अत्यन्त आवश्यक है। क्योंकि तकनीकी शिक्षा के बल पर ही हमारा देश प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ सकता है। अध्ययन के साथ-साथ ही छात्रों को अपने सामाजिक और नैतिक मूल्यों को समझना चाहिए उनकी रक्षा करना आपका परम कर्तव्य बनता है। उन्होंने छात्रों एवं शिक्षकों से देश एवं प्रदेश के विकास के मॉडल पर शोध करने का आह्वान किया।
गुरुकुल विवि के 18 छात्रों कैम्पस प्लेसमेंट का दावा
कोर के संस्थापक अध्यक्ष जेसी जैन ने संस्थान की उपलब्धियों पर हर्ष व्यक्त किया तथा कोर संस्थाओं के उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने छात्र तथा शिक्षकों को शिक्षा के क्षेत्र में विश्व स्तर के मानक स्थापित करने का आह्वान किया। कुलपति डॉ. एसपी गुप्ता ने संस्थान की स्थापना के प्रथम दिन से लेकर आज तक की उपलब्धियों एवं विकास पर प्रकाश डाला। इसके बाद मुख्य अतिथि संस्थान के शिक्षकों को अभिप्रेरणा पुरस्कार प्रदान किया। इसके साथ ही संस्थान मे इस वर्ष 10, 15 एवं 20 वर्षों का कार्यकाल पूर्ण कर चुके कर्मचारियों एवं शिक्षकों को रिकग्निशन अवार्ड से सम्मानित किया। जिनमें डॉ. कमल कपूर, प्रोफेसर एवं डीन अकेडमिक अनुराधा, शरद कुमार सिंह, सुप्रिया, मुकेश कुमार भारद्वाज, आदेश वर्मा, करन पाल, राज सिह, शिव कुमार, मनोज सेमवाल, मनोज कुमार, रमेश सिह पुंडीर, नवीन कुमार अग्रवाल, विपिन जयसवाल, वरुण प्रताप सिंह, खालीद रहमान अन्सारी एवं संदीप नेगी शामिल रहे। कार्यक्रम के अन्त में कोर के निदेशक डॉ. बीएम सिंह ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *