डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जामुन का करें इन 4 तरीकों से इस्तेमाल, शुगर रहेगी कंट्रोल

भारत में शुगर के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। इंडिया को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है। खराब खान-पान और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से पनपने वाली इस बीमारी के मरीजों की तादाद में तेजी से इज़ाफ़ा हो रहा है। WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में साल 2025 तक डायबिटीज रोगियों की संख्या 170 फीसदी तक बढ़ जाएगी।डायबिटीज एक क्रॉनिक बीमारी है जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता सिर्फ इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किये गए एक अध्ययन के अनुसार डायबिटीज की बीमारी महिलाओं (1.4%) की तुलना में पुरुषों (2.3%) को ज्यादा है। हाल के अध्ययनों से भी पता चलता है कि वर्ष 2025 तक भारत की लगभग एक-तिहाई आबादी को डायबिटीज हो सकती है। ये बीमारी तब होती है जब पैनक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना बंद कर देता है या कम कर देता है। इंसुलिन के कम उत्पादन की वजह से बॉडी को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाती। डायबिटीज की बीमारी को कंट्रोल नहीं किया जाए तो बॉडी के बाकी अंगों को खतरा पहुंच सकता है। डायबिटीज के मरीजों को ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना और खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है। डाइट में कुछ फूड्स ऐसे हैं जो तेजी से शुगर को कंट्रोल करते हैं। गर्मी में पाई जाने वाली जामुन शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होती है। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर ये फल इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है। डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए इस फल का 4 तरीकों से सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे करें जामुन से शुगर को कंट्रोल।

जामुन का जूस पीएं:
डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए जामुन का इस्तेमाल उसका जूस निकाल कर भी कर सकते हैं। जामुन का जूस बाजार में पैक भी मिलता है और आप उसे घर में भी बना सकते हैं। इस जूस को बनाने के लिए ठंडे पानी में एक कप जामुन का गूदा और काला नमक डालें और उसको अच्छे से मिक्स करके उसका सेवन करें। आप चाहें तो जामुन का बीज निकालकर उसके मिक्सर में डालकर भी उसका जूस निकाल सकते हैं। ये जूस शुगर को कंट्रोल करने के लिए बेहद असरदार है।

मसालेदार जामुन का जूस:
जामुन का जूस आप मसालेदार भी बना सकते हैं। एक कटोरी पका हुआ जामुन लें और उसे अच्छे से वॉश कर लें। इस जामुन का गूदा निकाल कर इसमें 3 से 4 चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच जीरा पाउडर, एक चुटकी नमक, एक चुटकी काला नमक मिलाएं। इन सब चीजों को ग्राइंडर में डालें और आधा गिलास पानी भी डालें और इसे ग्राइंडर में पीस लें। आपका जूस तैयार है।

जामुन का इस्तेमाल सलाद के रूप में करें:
जामुन का इस्तेमाल आप सलाद के साथ कर सकते हैं। जामुन का सालाद इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करेगा, साथ ही शुगर भी कंट्रोल करेगा।

जामुन का इस्तेमाल फ्रूट चाट के साथ करें:
आप जामुन का इस्तेमाल फ्रूट चाट के रूप में स्नैक्स के तौर पर कर सकते हैं। ये फ्रूट चाट बॉडी को एनर्जी देगा और वजन को भी कंट्रोल करेगा। लौ कैलोरी फ्रूट्स का सेवन वजन को तेजी से कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है। शुगर के मरीजों के लिए जामुन का इस्तेमाल बेस्ट है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *