लीवर को लम्बी उम्र तक हेल्दी रखना चाहते हैं तो इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल

लीवर शरीर का पावर हाउस है जो विभिन्न प्रकार के आवश्यक कार्य करता है। लिवर भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्वों जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि को अलग करता है, और बॉडी की आवश्यकता के मुताबिक इन्हें अलग-अलग अंगों तक पहुंचाता है। खून में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम भी लिवर का ही है।विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक भारत के लोगों का लाइफस्टाइल और खान-पान खराब हो रहा है जिसकी वजह से भारत में लीवर की समस्या से होने वाली बीमारियां 10वे पायदान पर आ गई हैं। बॉडी के जरूरी इस अंग की देखभाल करने के लिए बेस्ट डाइट, अच्छी नींद और एक्सरसाइज करना जरूरी है।आपका खान-पान आपके लीवर की हेल्थ को प्रभावित करता है। लीवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में कुछ खास फूड का सेवन करें जो आपके लीवर को फैटी होने से बचाएं, साथ ही आपका लीवर भी हेल्दी रहे। आइए जानते हैं कि कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में जो आपके लीवर को हेल्दी रखें।

ग्रीन टी का करें सेवन: लीवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो ग्रीन टी को डाइट में शामिल करें। ग्रीन टी लीवर को हेल्दी रखती है, साथ ही कई बीमारियों से भी दूर रखती है। ग्रीन टी लीवर एंजाइम के स्तर में सुधार कर सकती है, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकती है साथ ही लीवर की चर्बी को भी कम कर सकती है।

गोभी खाएं: गोभी का सेवन लीवर की सेहत के लिए फायदेमंद है। गोभी लीवर से टॉक्सिन बाहर निकालती है और लीवर को हेल्दी रखती है।

बेरीज खाएं: लीवर को हेल्दी रखने के लिए बेरीज का सेवन करें। एंथोसायनिन से भरपूर बेरीज लीवर को फैटी होने से और डैमेज होने से बचाता है। बेरीज का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है, साथ ही आप हेल्दी भी रहते हैं।

टोफू: टोफू लीवर की हेल्थ के लिए फायदेमंद है। सोया से बना टोफू लीवर में वसा के निर्माण को कम करने में मदद कर सकता है। सोया और टोफू लीवर को हेल्दी रखने में असरदार है।

फ्रूट्स का करें सेवन: फलों का सेवन लीवर की अच्छी हेल्थ के लिए भी जरूरी है। संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल लीवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। संतरे में मौजूद विटामिन सी लीवर में फैट जमा होने से रोकने में मदद करता है।

अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लीवर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है। कुछ अन्य फलों जैसे क्रैनबेरी और ब्लूबेरी में भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो लीवर को हेल्दी रखने में असरदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *