रुड़की में रही लोहड़ी की धूम, शहर में विभिन्न जगहों पर लोहड़ी कार्यक्रम आयोजित, लोहड़ी का पूजन कर की घर में सुख समृद्धि की कामना

रुड़की । शहर में लोहड़ी पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। गलियों में लोग एकत्र हुए और लोहड़ी पर पूजा अर्चना के बाद मूंगफली और रेवड़ी आदि वितरित किए गए। विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। लोगों ने घरों के अलावा सामूहिक रूप से लोहड़ी मनाई। रुड़की में हर साल की तरह इस बार भी लोड़ही पर्व को उत्साह के साथ मनाया गया। सुबह से लोहड़ी की तैयारी की गई।

बाजारों में लोगों ने लोहड़ी की खरीदारी की। इस दौरान लोगों ने एक-दूसरे को मूंगफली, रेवड़ी आदि का प्रसाद वितरित किया। उन परिवारों में तो लोहड़ी को लेकर ज्यादा उत्साह दिखा जहां शादी और बच्चे के जन्म की खुशी होती है। ऐसे परिवारों की ओर से सामूहिक भोजन कराया जाता है। शाम को लोहड़ी का पूजन कर घर में सुख समृद्धि की कामना की गई। शहर के विभिन्न जगहों पर लोहड़ी कार्यक्रम आयोजित किए गए। कई संगठनों की ओर से पहले ही सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं।

वहीं नहर किनारे स्थित श्री लक्ष्मी नारायण घाट पर आईआईटी रुड़की स्थित दुर्गा मंदिर समिति द्वारा लोहड़ी एवं सकट के शुभ अवसर पर समिति की ओर से गरीब व्यक्तियों को दाल खिचड़ी भोजन के पश्चात गर्म कंबल वितरित किए गए। इस अवसर पर शहर विधायक प्रदीप बत्रा ने संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की। प्रदीप बत्रा ने कहा कि गरीबों, असहाय व्यक्तियों की सेवा करना ही सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। गरीबों की मदद करना ईश्वर की पूजा के समकक्ष है। इस अवसर पर संस्था के पदाधिकारी प्रसनजीत मंडल द्वारा बताया गया कि इससे पूर्व भी उनके द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कराए जा चुके हैं और भविष्य में भी इस प्रकार के कार्य समाज सेवा के लिए लगातार समय-समय पर निरंतर जारी रहेंगे। उनका हम सभी को मिलजुल कर समाज सेवा में भागीदारी कर पुण्य के भागीदार बन सकते हैं इस अवसर पर संस्था के सदस्यों पदाधिकारियों में विप्लव भट्टाचार्य, अमित सेन, कोशिक घोष, प्रभात मंडल नारायण चंद्र मिश्रा, जेपी शर्मा अमित चौरसिया आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.