बने चरित्रवान तब होगा देश महान : स्वामी रामदेव, पीयू में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आयोजित हुआ राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह

जौनपुर । वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस में बड़ी तादात में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने शिरकत की। योग गुरु स्वामी रामदेव के साथ विद्यार्थी योग कर आनंदित हो उठे। देश भक्ति के नारों से पूरा विश्वविद्यालय परिसर गूंज रहा था। शनिवार को विश्वविद्यालय परिसर के आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि योग गुरु स्वामी रामदेव ने कहा कि युवा सच्चे मार्ग पर चले और इतना ही नहीं सच्चे मार्ग पर चलने वालों को ताकत दे। उन्होंने युवाओं में जोश भरते हुए कहा कि शरीर से बलवान, मस्तिष्क से प्रज्ञावान, हृदय से श्रद्धावान, ऐश्वर्य से धनवान और आचरण से चरित्रवान, तब होगा मेरा भारत महान। देश में ज्ञान, विज्ञान, अनुसन्धान की कमी नहीं है लेकिन विश्वगुरु बनने के लिए हमें अखंड, प्रचंड पुरुषार्थ की जरूरत है। यह युवा ही दे सकते है। इसके लिए हमें विवेकानंद के ध्येय वाक्य उठो, जागों और तब तक चलते रहो जब तक मंजिल न मिल जाये के अनुसरण की जरूरत है । यह कार्य योग से मजबूत किये शरीर बिना संभव नहीं। उन्होंने युवाओं को संकल्प दिलाया कि हम कभी जात -पात ,मजहब के आधार पर भेदभाव नहीं करेंगे।

विशिष्ट अतिथि जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर यतींद्रानंद गिरि जी महाराज ने कहा कि बाबा रामदेव के योग से एक असंस्कारिक व्यक्ति जिसको डाक्टरों ने जवाब दे दिया था वह ठीक हो गया क्योंकि योग ही संसार की भोगवृत्ति को मिटाता है। हमारे देश के युवाओं में आत्मबल और चरित्रबल है जिसमें हमारी पहचान है। जबकि पाश्चात्य संस्कृति की पहचान सुन्दर पैकिंग में है। उन्होंने कहा कि युवा नौकरी के पीछे भागना छोड़ कर मालिक बने। स्वरोजगार को अपनाएं।
कुलपति प्रो डॉ राजाराम यादव ने स्वामी रामदेव का स्वागत अपने गीत जयति जयति से किया। उन्होंने कहा कि भारत आध्यात्मिक राष्ट्र है लेकिन पश्चिम के देश आर्थिक प्रगति कर रहे है। इसके लिए हमने स्वामी विवेकानंद के विचारों से सीख लेने की जरुरत है। उन्होंने देश भक्ति के गीत सुनाये। उन्होंने कहा कि हमारे यहां के विद्यार्थियों में वसुधैव कुटुंबकम की भावना होनी चाहिए तभी हम विश्व का नेतृत्व कर सकेंगे। कार्यक्रम के संयोजक एवं राष्ट्रीय सेवा योजन के समन्वयक राकेश यादव ने स्वागत भाषण के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना की उपलब्धियों को गिनाया। रोवर्स रेंजर के समन्वयक डॉ जगदेव ने भी सम्बोधित किया। समारोह का सञ्चालन जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ मनोज मिश्र ने किया। समारोह में स्वामी रामदेव ने मंच से विद्यार्थियों को योग कराया। योग के साथ साथ वे जोश भी भरते रहे। ताड़ासन, शीर्षासन, सर्वांगासन, हलासन, पश्चिमी ताड़ासन, सूर्य नमस्कार, कपाल भाति एवं अनुलोम विलोम कराया। हाथों के बल पर चल कर दिखाया तो तालियों से समारोह गूंज उठा। समारोह में आजमगढ़ मऊ गाजीपुर जौनपुर जनपद के महाविद्यालयों के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक सेविकाए भारी संख्या में शामिल हुए। इसके साथ ही रोवर्स रेंजर्स के कैडेटों ने तालियों की गड़गड़ाहट से स्वामी रामदेव का स्वागत किया। इस अवसर पर कुलसचिव सुजीत कुमार जयसवाल, वित्त अधिकारी श्री एम०के० सिंह, डॉ अंशुमाली जी, मुख्य केंद्र प्रभारी राकेश जी , प्रो बी बी तिवारी, प्रो रंजना प्रकाश, प्रो हरि प्रकाश,डॉ राजीव प्रकाश सिंह,डॉ समर बहादुर सिंह, डॉ विजय कुमार सिंह,प्रो०अशोक कुमार श्रीवास्तव, डॉ राजकुमार,डॉ उदय भान,डॉ वीरेंद्र विक्रम यादव,डॉ मनराज यादव, आचार्य संजीव जी, अचल हरि मूर्ति, दुर्गेश ,रामाशीष,सुनीता, संदेश योगी, के०एस०तोमर, संजय श्रीवास्तव समेत तमाम महाविद्यालयों के प्राचार्य, प्रबंधक, विद्यार्थी मौजूद रहे।

राष्ट्रीय युवा दिवस पर हुआ सम्मान

उत्कृष्ट कार्य के लिए स्वयंसेवकों, कार्यक्रम अधिकारियों एवं विभिन्न महाविद्यालयों को सम्मानित किया गया

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर योग ऋषि स्वामी रामदेव जी महाराज एवं विशिष्ट अतिथि जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर यतींद्रानंद गिरि जी महाराज एवं कुलपति प्रो डॉ राजाराम यादव ने स्वामी विवेकानंद पुरस्कार 2017 -18 उत्कृष्ट कार्य के लिए स्वयंसेवकों, कार्यक्रम अधिकारियों एवं विभिन्न महाविद्यालयों को दिया गया।
राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों में आज़मगढ़ जनपद के गया प्रसाद राजकीय स्मारक स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंबारी की सत्या पांडे, नैना देवी महाविद्यालय के उत्तम पटेल, ओम प्रकाश मिश्रा स्मारक पीजी कॉलेज के नीरज यादव को प्रशस्ति पत्र दिया गया।
जौनपुर जनपद के आर एस के डी पी जी कॉलेज के सत्यम सुंदरम मौर्य, शिया कॉलेज की शरीयत फातिमा एवं सहकारी पीजी कॉलेज के विवेक कुमार को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
गाजीपुर जनपद के सुखदेव किसान महाविद्यालय के विनय गोस्वामी एवं राजकीय महिला पीजी कॉलेज की प्रीतम खरवार सम्मानित हुई।
मऊ जनपद के राम बचन सिंह राजकीय महिलाविद्यालय की जया सिंह एवं लालसर कृषक महाविद्यालय की संदीप कुमार चौहान को प्रशस्ति पत्र मिला।
इसी क्रम में कार्यक्रम अधिकारियों को भी उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।आजमगढ़ जनपद के राजकीय महिला महाविद्यालय ज्योति कुमारी शिवा डिग्री कॉलेज के डॉ अवधेश गिरी एवं गया प्रसाद स्मारक राजकीय महिला पीजी कॉलेज की डॉ दीपा वर्मा को प्रशस्ति पत्र मिला।
जौनपुर जनपद से डॉ अख्तर हसन रिजवी शिया डिग्री कॉलेज के डॉ अवधेश कुमार, तिलकधारी महिला महाविद्यालय की डॉ मधुलिका सिंह एवं फार्मेसी संस्थान के डॉक्टर विनय कुमार सम्मानित हुए।
गाजीपुर जनपद से स्वामी विवेकानंद पीजी कॉलेज के डॉ विनय कुमार ओझा एवं हिंदू पीजी कॉलेज के डॉ अखिलेश शर्मा को सम्मानित किया गया।
मऊ जनपद के पब्लिक शहर पीजी कॉलेज की डॉ दीपशिखा शुक्ला एवं राजीव गांधी महिला महाविद्यालय की डॉ जोहरा जमाल को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही आजमगढ़ के अग्रसेन महिला पीजी कॉलेज, गंगा गौरी पीजी कॉलेज, आदर्श देवकली बाबा स्मारक महाविद्यालय को बेहतर कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया।जौनपुर जनपद के फरीद उल हक मेमोरियल डिग्री कॉलेज तिलकधारी महिला महाविद्यालय एवं मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज ,गाजीपुर जनपद के आत्मप्रकाश आदर्श महाविद्यालय एवं राजकीय महिला पीजी कॉलेज को पुरस्कृत किया गया।मऊ जनपद के राजीव गांधी महिला महाविद्यालय एवं शहीद और अक्षयबर मल्ल महिला विद्यालय को पुरस्कृत किया गया।इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योदान के लिए डॉ गीता सिंह, डॉ राकेश यादव और डॉ अनुराग मिश्रा,डॉ झाँसी मिश्रा सामजिक क्षेत्र में योगदान क लिए शीलनिधि सिंह, राजन गुप्ता, अशोक कुमार यादव, युवा कवि विशाल चौबे, रोवर्स रेंजर के पार्थ, साथ ही प्रेरणा निःशुल्क कोचिंग के छात्र छात्राओं एवं खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए अशोक कुमार सिंह को सम्मानित किया गया।

समारोह में बने तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के महर्षि पतंजलि स्वदेशी प्रांगण मेँ शनिवार को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बने । यह घोषणा गोल्डन बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड के एमडी आलोक सिंह ने की । उनके अनुसार विश्वविद्यालय के इस प्रांगण में एक लाख से अधिक लोगों ने शनिवार को एक साथ ताड़ासन, अर्ध चक्रासन और पादहस्तासन कर यह नया रिकार्ड बनाया है । समारोह के अंत में उन्होंने मंच से इस आशय की घोषणा की।

कुलपति ने पढ़ा राज्यपाल का सन्देश

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल एवं कुलाधिपति राम नाईक ने सन्देश को कुलपति प्रो डॉ राजाराम ने पढ़ा। 30 दिसंबर को प्रेषित सन्देश में राज्यपाल ने कहा कि पूर्व नियोजित कार्यक्रम के कारण युवा दिवस में आना संभव नहीं है। विश्वविद्यालय को सफल आयोजन के लिए बधाई दी।

सांदीपनि महिला छात्रावास का शिलान्यास

जौनपुर। राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर अवैद्यनाथ संगोष्ठी भवन में योग गुरु स्वामी रामदेव ने सांदीपनि महिला छात्रावास का शिलान्यास किया। इस अवसर पर जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर यतींद्रानंद गिरि जी महाराज, कुलपति प्रो डॉ राजाराम यादव, कुलसचिव सुजीत कुमार जयसवाल, वित्त अधिकारी श्री एम०के० सिंह समेत विश्वविद्यालय के शिक्षक मौजूद रहे। अवैद्यनाथ संगोष्ठी भवन में शनिवार की सुबह पतंजलि पीठ के अन्य संगठनों के कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। जिसमें योग ऋषि बाबा रामदेव ने कहा कि हमें ऐसे व्यकतित्वा का निर्माण करना है जो राष्ट्र धर्म में सहायक हो।

प्रांगण का हुआ नामकरण

विश्वविद्यालय परिसर के जिस प्रांगण में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों ने योग किया उसका नाम अब महर्षि पतंजलि स्वदेशी प्रांगण होगा। कुलपति प्रो राजाराम यादव ने इसकी घोषणा की।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *