जिलाधिकारी सी. रविशंकर की अध्यक्षता में जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रबन्ध समिति की बैठक आयोजित, कैमरों के लिए डिमांड प्रस्ताव बनाए जाने के निर्देश

हरिद्वार । जिलाधिकारी हरिद्वार की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय रोशनाबाद में जवाहर नवोदय विद्यालय रोशनाबाद हरिद्वार की प्रबन्ध समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय सतीश चन्द्र जोशी ने बताया कि विद्यालय में 21 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं तथा 10 कैमरों की अतिरिक्त आवश्यकता है, साथ ही 10 सोलर स्ट्रीट की भी आवश्यकता है, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि कैमरों के लिए डिमांड प्रस्ताव बनाए, सोलर लाइट हेतु उरेड़ा अधिकारी का सहयोग लेने तथा टेंडर बेस पर खरीदारी करने के निर्देश दिये। विद्यालय में चिकित्सक नियुक्त करने के संबंध में जिलाधिकारी ने सीएमओं हरिद्वार को जिलाधिकारी की ओर से पत्र प्रेषित करने तथा छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए गुरूकुल कांगड़ी, पतंजली आदि संस्थाओं को जिलाधिकारी की ओर से पत्र भेजकर सहयोग करने के निर्देश प्राचार्य को दिए । उन्होंने कहा कि इन संस्थाओं द्वारा आॅनलाइन/आॅफलाइन क्लास के माध्यम से छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने स्मार्ट क्लास हेतु 10 नए कम्प्यूटर हेतु सहमति दी, साथ ही स्कूल प्रबन्धन को डिजिटल लाइब्रेरी बनाने के संबंध में प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए । विद्यालय में मरम्मत एवं रखरखाव आदि के लिए लागत अनुसार डिमांड सूची बनाने के निर्देश दिये, जिसके आधार पर अनुमोदन किया जाएगा। प्राचार्य जोशी द्वारा अवगत कराया गया कि विद्यालय में बहुउद्देशीय हाॅल नहीं है, इस जिलाधिकारी ने कहा कि लोक निर्माण विभाग को इसके लिए निर्देशित करेंगे कि विद्यालय में उपलब्ध स्थान का निरीक्षण करे, साथ ही अन्य स्कूलों के आॅडीटोरियम हाॅल के साथ ओपन एयर प्लेटफार्म विद साउंड सिस्टम का विजिट करें तथा स्टीमेट बनाकर दें, जिसके उपरांत अनुमति दी जाएगी।जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों के लिए यह अत्यंत आवश्यक है।
प्राचार्य श्री जोशी द्वारा विद्यालय परिसर के मुख्य मार्ग पर भारी वाहनों के खडे़ रहने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस संबंध मंे पुलिस विभाग तथा एआरटीओ को पत्र प्रेषित किया जाएगा कि विद्यालय के बाहर कोई भी वाहन अनावश्यक रूप से खड़ा न रहे, अन्यथा की स्थिति में संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।जिलाधिकारी ने समय-समय पर छात्र-छात्राओं को आईआईटी रूड़की तथा अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों आदि में विजिट कराने, टेलेंट सर्च कार्यक्रम में अधिक से अधिक बच्चों को प्रतिभाग कराने, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। आपदा प्रबन्धन प्रशिक्षण हेतु जोन अनुसार बच्चों को प्रशिक्षित करने के लिए आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण को निर्देशित किया जाएगा। सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून द्वारा पिछले तीन वर्षों के शैक्षिक संस्थानों के परीक्षा परिणामों के सर्वे के आधार पर चयनित जवाहर नवोदय विद्यालय रोशनाबाद हरिद्वार को सीबीएसई द्वारा ए प्लस ग्रेड प्रशस्ति पत्र जिलाधिकारी के माध्यम से दिया गया। विद्यालय प्रबन्धन द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा बनायी गयी पेंटिंग जिलाधिकारी को भेंट की गयी। बैठक में गुरूकुल कांगडी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हेमवती पांडेय, वरिष्ठ शिक्षक जवाहर नवोदय विद्यालय शलभ मित्तल, शिक्षा, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी एवं अभिभावक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *