हरेला पर्व पर शुरू होने वाला पौधारोपण अभियान पूरे माह चलेगा, वृहद वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्भ

हरिद्वार । जिलाधिकारी सी0 रविशंकर की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय में 16 जुलाई को हरेला पर्व के अवसर पर वृहद वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्भ करने के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि हरेला पर्व के अवसर से प्रारम्भ होने वाला वृहद वृक्षारोपण अभियान पूरे जुलाई महीने में चलेगा। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान पूरे योजनाबद्ध ढंग से चलना चाहिये। इस अभियान के तहत ऐसी जगहों-स्मृति वन, कार्यालय परिसर तथा जहां पर ट्री गार्ड की व्यवस्था होगी, को प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अपने कार्यालय परिसर को हराभरा करना आपकी जिम्मेदारी है। इसके अलावा आपको अपने कार्यालयों के छतों में भी रूफ टाॅप गार्डनिंग की व्यवस्था करनी है ताकि अगर ऊपर से देखा जाये तो पूरा क्षेत्र हराभरा दिखाई देना चाहिये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि व्यक्तिगत रूचि लेकर आपको इस अभियान को चलाना है।
श्री सी0 रविशंकर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक सम्बन्धित विभाग का योजनाबद्ध ढंग से वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित करके तीन दिन के भीतर मुझे प्रस्तुत करें।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को यह भी बताया कि नदियों के तटबन्धों के आसपास भी पेड़ लगाये जा सकते हैं, जो हमें बाढ़ जैसी आपदाओं को कम करने में मदद कर सकता है। उन्होंने कहा कि जिस जोन में जिस तरह की प्रजाति के पेड़ लग सकते हैं, उसका भी पूरी तरह से ध्यान रखा जाना चाहिये। उन्होंने यह भी बताया कि नदियों के तटबन्ध वाले क्षेत्रों में हरेला पर्व से भी पहले वृक्षारोपण का कार्य प्रारम्भ किया जा सकता है ताकि बाद में वर्षा होने से वहां का वृक्षारोपण प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि इस पुनीत कार्य में औद्योगिक घरानों, अखाड़ों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं की भी मदद ली जा सकती है। बैठक में हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण के सचिव डाॅ0 ललित नारायण मिश्रा ने भी वृक्षारोपण के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण सुझाव रखे। बैठक में डी0एफ0ओ0 नीरज कुमार ने बताया कि वन विभाग लगभग 65 हजार वृक्ष जैसे-साल, शीषम, कंजू, कनक चम्पा, अमलतास, अमरूद, आवंला, बेहड़ा, जामुन आदि उपलब्ध करायेगा। मुख्य उद्यान अधिकारी नरेन्द्र यादव ने बताया कि उनका विभाग लगभग आठ हजार वृक्ष इस अभियान के लिये उपलब्ध करायेगा।
इस अवसर पर एम0एन0ए0 जय भारत सिंह, सिंचाई विभाग के एसई डी0के0 सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी वी0के0 सिंह यादव, लोक निर्माण, पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *