इस गाय को पालने से कुछ ही दिनों में हो जाएंगे मालामाल, रोजाना 60 लीटर तक मिलेगा दूध, पशुपालन के लिए सरकार भी देती है सहायता

खेती-किसानी में किसानों को हर साल अच्छा-खासा नुकसान झेलना पड़ रहा है। ऐसे में अब धीरे-धीरे किसानों का भी मनोबल टूटने लगा है। हालांकि,सरकार द्वारा किसानों का जीवनस्तर सुधारने के लिए सरकार तमाम प्रयास किए जाते रहे हैं। पशुपालन के व्यवसाय से ज्यादातर किसान जुड़े सरकार भी इसके लिए प्रयासरत है। धीरे-धीरे अब इसका असर भी देखने को मिलने लगा है।
बता दें कि पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से भी आर्थिक तौर पर सहायता प्रदान की जाती है। अगर आप भी पशुपालन के व्यवसाय में रुचि रखते हैं, तो आज हम आपको गाय की एक ऐसी नस्ल की जानकारी देने जा रहे हैं, जो अन्य नस्लों के मुकाबले ज्यादा दूध देती है, इससे पशुपालकों को आमदनी भी अच्छी-खासी हो जाती है।
पिछले कुछ सालों में विशेषज्ञों द्वारा किसानों को हरधेनू गाय की सलाह दी जाती रही है। इस गाय की खास बात ये है कि यह रोजाना 50-55 लीटर दूध आराम से देती है। इसे हरियाणा के लाला लाजपत राय पशु-चिकित्सा एंव पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) के वैज्ञानिकों ने तीन नस्लों के मेल से तैयार किया गया था। विशेषज्ञों के अनुसार, यह हरधेनु नस्ल उत्तरी-अमेरीकी (होल्स्टीन फ्रीजन), देसी हरियाणा और साहीवाल नस्ल की क्रॅास ब्रीड से ख़ास तैयार की गयी है। हरधेनु गाय की बात करें तो इस नस्ल की दूध क्षमता अन्य नस्लों की गायों से अधिक है। इसके दूध का रंग अन्य गायों के मुकाबले ज्यादा सफेद होता है. जहां अन्य गायें औसतन 5-6 लीटर दूध देती है तो हरधेनू गाय की क्षमता औसतन 15-16 लीटर दूध रोजाना देने की क्षमता है। इसकी खुराक और देखभाल और अच्छे से करने पर इसकी दूध देने की क्षमता 55-60 लीटर तक पहुंच जाती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *