लापरवाह अधिकारियों और कर्मचारियों पर होगी सख्त कार्रवाई, उपनिबंधक गढ़वाल मंडल मान सिंह सैनी ने ली बैठक, कहा लक्ष्य की पूर्ति करें सभी शाखा प्रबंधक

हरिद्वार । मंडलीय उपनिबंधक गढ़वाल संभाग पौड़ी मान सिंह सैनी की अध्यक्षता में विकासखंड बहादराबाद के सभाकक्ष में जनपदीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपनिबंधक मान सिंह सैनी ने शाखा प्रबंधकों को निर्देशित किया कि वह 30 मार्च तक प्रत्येक अवस्था में 90 प्रतिशत तक ऋणों की वसूली सुनिश्चित करें। श्री सैनी ने कहा कि ऐसे एम्टेक्स के प्रबंध निदेशक जो बकाया ऋण वसूली लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत नहीं करेंगे उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई कर उन्हें निलंबित भी किया जा सकता है। श्री सैनी बैंक में बढ़ते हुए एनपीए पर रोष व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि आगामी माह की समीक्षा बैठक तक प्रत्येक समिति वह बैंक 50 प्रतिशत तक वसूली सुनिश्चित करें वह सरफेसी की कार्रवाई करें। उन्होंने जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक श्री के कमल को निर्देशित किया कि वे बैंक शाखा इकबालपुर के शाखा प्रबंधक को शाखा झबरेड़ा से संबंध करें और उन्हें निर्देशित करें कि वे जिला शाखा में शाखा प्रबंधक कार्य काल में बंटे ऋण की वसूली करें अन्यथा उन्हें तत्काल निलंबित कर दिया जाए। सदस्यों व समिति तथा समिति बैंक के मध्य कम वसूली पर खेद व्यक्त करते हुए उपनिबंधक मान सिंह सैनी ने निर्देशित किया कि गलत तरीके से ऋण वितरण करने वाले तेजुपुर शाखा के शाखा प्रबंधक सुशील कुमार तथा भगवानपुर शाखा के शाखा प्रबंधक हरिप्रसाद को कारण बताओ नोटिस जारी करें तथा संतोषजनक वसूली न होने पर उनके चरित्र प्रविष्टि पर विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि अंकित करें व निलंबन की कार्रवाई करें। श्री सैनी ने अपर जिला सहकारी अधिकारी दान सिंह नपलच्याल को निर्देशित किया कि वे भिक्कमपुर एम्पेक्स के प्रबंध निदेशक राजेंद्र राम को गेहूं बीज वितरण में की गई अनियमितता के लिए निलंबन का प्रस्ताव प्रेषित करें तथा निलंबन की कार्रवाई करें। श्री सैनी ने चुड़ियाला तथा धनपुरा एमपैक्स के प्रबंध निदेशकों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि आगामी माह तक उनके द्वारा लक्ष्य के अनुरूप वसूली नहीं की जाती है तो उन्हें राजकीय कार्य में शिथिलता के लिए निलंबित कर दिया जाएगा। उन्होंने जिला सहकारी बैंक में शाखा प्रबंधकों को निर्देशित किया कि वे सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत पात्र कृषकों को ऋण वितरण करें। यदि सरकार की योजनाओं के अनुरूप ऋण वितरण नहीं किया जाता है तो ऐसे सचिव प्रबंध निदेशक व शाखा प्रबंधक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में जिला सहकारी बैंक के सचिव महाप्रबंधक सी. के कमल, अपर जिला सहकारी अधिकारी दान सिंह नपलच्याल, अरविंद जोशी, यूसीएफ के प्रबंधक वीर सिंह, अपर जिला सहकारी अधिकारी केपी अवस्थी तथा जनपद के जिला सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक व जनपद की 43 एम्पैक्स के प्रबंध निदेशकों ने प्रतिभाग किया। उपनिबंधक गढ़वाल मंडल मान सिंह सैनी के द्वारा बैठक में अपनाए गए कड़े रुख से सहकारिता विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मचा रहा। उपनिबंधक ने इकबालपुर सहकारी बैंक शाखा के प्रबंधक सुशील कुमार और भगवानपुर की शाखा प्रबंधक हरिप्रसाद को निलंबित कर दिया है। उन्होंने अन्य शाखा प्रबंधकों को भी हिदायत दी है कि यदि वह ऋण वितरण और वसूली में जरा भी कोताही बढ़ते हुए तो निश्चित रूप से उनके खिलाफ भी निलंबन की कार्रवाई होगी। उपनिबंधक ने सभी सहकारी समिति के सचिवों को भी हिदायत दी है कि वह भी ध्यान रखें कि उनकी समिति में इन बैलेंस ने बढ़े। यदि कहीं पर इन बैलेंस बढ़ेगा तो निश्चित रूप से कार्रवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *