अक्सर सिर दर्द से रहते हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों से करें उपचार

सिर दर्द एक ऐसी परेशानी है जिससे हम अक्सर परेशान रहते हैं। बढ़ता तनाव, परेशानियां, नींद की कमी, खराब डाइट, गर्मी और बॉडी में पानी की कमी की वजह से लोग अक्सर सिर दर्द और माइग्रेन के दर्द से परेशान रहते हैं। सिर दर्द की वजह से हमारा काम-काज करना दूभर हो जाता है। इस दर्द से निजात पाने के लिए अक्सर हम पेनकिलर का इस्तेमाल करते हैं।दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाईयों का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इन दवाईयों का बॉडी पर कई बार साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है। जर्नल के मुताबिक सिर दर्द की परेशानी का सबसे बड़ा कारण बॉडी में पानी की कमी है। क्लिनिकल प्रैक्टिस में जर्नल ऑफ इवैल्यूएशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि बॉडी को हाइड्रेट रखने से लोगों को सिर दर्द की परेशानी कम हुई है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की बोतल को हमेशा अपने साथ रखें। फल, स्मूदी या सूप जैसे उच्च तरल पदार्थों का सेवन करने से सिर दर्द में आराम मिलता है। आइए जानते हैं कि सिर दर्द का घरेलू उपचार कैसे करें।

गर्म पानी से नहाएं: तनाव सिरदर्द का कारण हो सकता है ऐसे में मांसपेशियां बहुत तंग हो जाती है। गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द से निजात मिलती है।

तुलसी का सेवन करें: सिर दर्द से अक्सर परेशान रहते हैं तो तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। एक कप पानी में कुछ तुलसी की पत्त‍ियों को डालकर उसे उबाले और चाय की तरह उसका सेवन करें आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी।

सिर से दबाव हटाएं: कुछ मामलों में सिरदर्द का शारीरिक कारण भी होता है। सिर में टाइट रबड़ बैंड, टाइट टोपी, पगड़ी की वजह से भी सिर दर्द हो सकता है। अगर आप सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो सिर पर से इस दबाव को हटाएं।

लौंग का करें सेवन: औषधीय गुणों से भरपूर लौंग सिर दर्द को कम करने में बेहद असरदार है। कुछ लौंग को तवे पर गर्म करें और उन्हें एक रूमाल में बांध लें और इन्हें थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें आपको दर्द से राहत मिलेगी।

लिक्विड चीज़ों का ज्यादा सेवन करें: बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी और जूस का सेवन करें। लिक्विड चीज़ों का सेवन आपको डिहाइड्रेशन से निजात दिलाएंगा और आपको सिर दर्द से निजात मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *