करवा चौथ पर महिलाएं ऐसे खोलें व्रत, तो पेट फूलने और गैस की नहीं होगी समस्या

शादीशुदा महिलाएं अपने पति की अच्छी सेहत और लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. ये दिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है. इस त्योहार को पति-पत्नी घर परिवार के साथ मिलकर खुशी और उत्साह के साथ मनाते हैं. इस व्रत में महिलाएं करीब 12 से 14 घंटे का उपवास रखती हैं. हालांकि, रात के समय व्रत खोल लिया जाता है. लेकिन ऐसे में दिनभर बिना पानी पिए महिलाएं जब रात में व्रत खोलती हैं तो उन्हें गैस बनने या पेट फूलने की समस्या हो जाती है. इसके लिए हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपना व्रत खोल सकती हैं.

व्रत रखने पर क्या होता है?
स्वास्थ्य विशेषज्ञों बताते है कि जब आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं तो पाचन तंत्र जो एंजाइम्स का उत्पादन करता है, वे बनना बंद हो जाते हैं. आप अगर एक घंटे के लिए भी उपवास रखते हैं तो इससे आपके पेट की सुरक्षात्मक श्लेष्मा परत पतली हो जाती है. जिससे पेट की दीवारें गैस और सूजन के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं. इसलिए डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि व्रत के बाद ऐसी चीजें खाएं जो साधारण तरीके से पच सके.

उपवास खोलते समय इन बातों का रखें ध्यान

-करवा चौथ के उपवास में महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. जिससे उन्हें पेट दर्द, पेट फूलने और गैस बनने की समस्या न हो. महिलाएं उपवास खोलते समय पानी पिएं. लंबे समय तक व्रत रखने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए व्रत खोलते समय पानी की छोटी-छोटी घूंट पिएं. ध्यान रखें कि एक बार में जल्दी से एक ग्लास पानी न पिएं.

-पाचन को बूस्ट कर मेटाबॉलिजम को बढ़ावा देने के लिए व्रत खोलते समय दही और योगर्ट का सेवन करें. इसमें हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं. पूरा दिन व्रत रखने के बाद दही का सेवन आपके पाचन को हेल्दी रखेगा.

-लंबे घंटों के उपवास के बाद आप गैस जैसी समस्याओं से बचने के लिए ताजे फलों का जूस पी सकती हैं. फलों में मौजूद नैचुरल चीनी शरीर की खोई हुई एनर्जी वापस करने में मदद करते हैं. इससे आपको पेट फूलने की दिक्कत नहीं होगी.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *