एक पौधा एक जिंदगी तेज हुआ पौधारोपण अभियान, युवाओं से लेकर छोटे-छोटे बच्चे रोप रहे हैं पौधे

रुड़की । युवाओं और छोटे-छोटे बच्चों को पौधारोपण करते हुए और पौधों को पानी देते हुए देखकर अभिभावकों में भी पौधारोपण के प्रति एक जिम्मेदारी का अहसास हो रहा है। पौधारोपण को लेकर शहरी क्षेत्र से गांव लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में बच्चों, युवाओं, अधेड़ और वृद्ध सभी में एक संकल्प नजर आता है। प्रकृति मित्र अजय कुमार त्यागी शहर के युवाओं द्वारा पौधारोपण के कार्यक्रम में जोर शोर से प्रतिभाग किया गया । गंग नहर के किनारे पीपल और वट के पौधे का रोपण किया गया और पिछले कई दिनों से लगाए जा रहे पौंधो की सिंचाई की गई । इस बरसात में सभी के सहयोग से कम से कम 50 -60 पेड़ प्रकृति मां की गोद में दे दिए जाएंगे । यह समस्त कार्य विवेकानंद शाखा के सौजन्य से किया जा रहा है। आकाश गोयल, नीरज अग्रवाल,आकाश गोयल , योगेन्द्र धीमान , अजय त्यागी , महेश्वर सैनी , नीरज अग्रवाल , धर्मवीर शर्मा , नवीन सैनी पौधारोपण अभियान को निरंतर आगे बढ़ा रहे हैं। धीरे धीरे कर अभियान से सभी लोग जुड़ते जा रहे हैं। विवेकानंद शाखा का वृक्षारोपण कर पर्यावरण को बचाने का प्रयास जारी है और जारी रहेगा आज इस मुहिम से प्रेरित होकर जोगिंदर चौधरी द्वारा मिलकर पेड़ लगाया गया और अन्य साथियों का भी इस मुहिम में बड़ा सहयोग मिल रहा है l
प्रकृति के प्रति प्रेम व आदर की भावना, सादगीपूर्ण जीवन पद्धति और वानिकी के प्रति नई चेतना जागृत करनी होगी। आज आवश्यकता इस बात की भी है कि मनुष्य के मूलभूत अधिकारों में जीवन के लिये एक स्वच्छ एवं सुरक्षित पर्यावरण को भी शामिल किया जाये। इसके लिये सघन एवं प्रेरणादायक लोक-जागरण अभियान भी शुरू करने होंगे। आज हमें यह स्वीकारना होगा कि हरा-भरा पर्यावरण, मानव जीवन की प्रतीकात्मक शक्ति है और इसमें समय के साथ-साथ हो रही कमी से हमारी वास्तविक ऊर्जा में भी कमी आई है। वैज्ञानिकों का मत है कि पूरे विश्व में पर्यावरण रक्षा की सार्थक पहल ही पर्यावरण को सन्तुलित बनाए रखने की दिशा में किये जाने वाले प्रयासों में गति ला सकती है।
एक पौधा एक जिंदगी को सामजिक सहभागिता का उदाहरण बताते हुए आकाश गोयल और नीरज अग्रवाल ने कहा कि आज हम पौधे लगाएंगे तो आने वाले भविष्य के पीढ़ी को इसका लाभ मिल पाएगा। पौधों से जहां हमें फल मिलेगी वहीं पौधों से हमें स्वच्छ वातावरण मिल पाएगा। आज काफी युवाओं ने बाजूहेड़ी के समीप भी गंग नहर किनारे पौधारोपण किया है। धनौरी के समीप भी कुछ युवाओं के द्वारा पौधे रोपे गए हैं। दौलतपुर, बहादराबाद के समीप भी पौधारोपण अभियान शुरू हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.