गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को आयुरप्लांटस मिशन के अन्तर्गत पौधे वितरण का शुभारम्भः योगी रजनीश

हरिद्वार । यशस्वी शर्मा ब्रांड एंबेसडर आयुरप्लांट्स मिशन एचआरडीए एवं ओम आरोग्यम योग मंदिर के संयुक्त तत्वाधान में हर-घर आयुरप्लांटस अभियान को आगे बढ़ाते हुए प्रेम हास्पिटल, ज्वालापुर में आने वाली गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को आयुरप्लांट्स वितरण प्रारम्भ किया गया। आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से यशस्वी शर्मा, डॉ.संध्या शर्मा, योगी रजनीश, डॉ.राजेंद्र पाराशर ने हॉस्पिटल में आने वाली गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को आयुरप्लांट्स भेंट करने के साथ ही यह संकल्प लिया कि हास्पिटल मे आने वाली गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को निरंतर तुलसी, गिलोय, एलोवेरा आदि पौधे निशुल्क भेंट किए जाएंगे। यशस्वी शर्मा ने अपने इस प्रकल्प को मूर्त रूप देने की दिशा में अभियान की शुरुआत पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पौधों से हमें बहुत सारे लाभ मिलते है। आक्सीजन मिलती है, औषिधयां मिलती है इसलिए हमें अपने घरों में पौधे अवश्य लगाने चाहिए। आज सभी को जागरूक करने के लिए हमने इस मिशन के तहत लोगों को आयुरप्लांट्स वितरित किए हैं।
डॉ संध्या शर्मा, वरिष्ठ चिकित्सक एवं निदेशक प्रेम हास्पिटल ने हर-घर आयुरप्लांट्स मिशन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह प्रकल्प मेरे प्रेम हॉस्पिटल से प्रारंभ हो रहा है यह मेरे लिए खुशी का विषय है। मैं आने वाली गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशु को निरंतर यह पौधे भेंट करती रहूंगी जिससे लोग अपने घर पर उनको लगाएं एवं उनका संरक्षण करें। यहां से एक संदेश और देने का प्रयास है कि जिस प्रकार हम नवजात शिशु का लालन-पालन करते हैं ठीक उसी प्रकार ही छोटे पौधे को एक बच्चे की भांति संभालना हमारी जिम्मेदारी हो जाएगी। हमें यह पौधे भी अपने बच्चे की भांति लगने लगेंगे और हम अपनी प्रकृति और संस्कृति का संरक्षण करके आने वाली पीढ़ी को बेहतर स्वास्थय एवं शुद्ध वातावरण दे पाएंगे। योगी रजनीश संस्थापक ओम आरोग्यं योग मंदिर ने आयुरप्लांटस मिशन को हर-घर पहुंचाने के प्रयास पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा जैसा की विदित है कि पेड़ पौधो के माध्यम से हमें स्वास्थ्य एवं हरियाली प्राप्त होती है किंतु आज हम इन दोनों से वंचित हो रहे हैं ना हमें स्वास्थ्य मिल पा रहा है और ना हरियाली। इसी श्रृंखला में आज यशस्वी शर्मा एवं डॉ.संध्या शर्मा के साथ मिलकर प्रेम हॉस्पिटल में इस अभियान को शुरू किया है। इस मिशन के द्वारा सभी को स्वास्थ्य एवं हरियाली के प्रति जागरूक करना सरल हो जायेगा। अपने इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु हम अन्य चिकित्सकों को एवं अस्पतालों से भी निवेदन करते हैं कि वह सभी हेल्थ एंड हरियाली प्रकल्प से जुड़कर अपने प्रतिष्ठानों से आने वाले मरीजों को आयुरप्लांट्स वितरित करें। इससे हम एक स्वस्थ एवं हरे-भरे भारत की परिकल्पना को पूर्ण कर सकेगें।
डॉ.राजेंद्र पराशर प्रदेश अध्यक्ष सर्व ब्राहमण महासभा उत्तराखण्ड ने घर-घर आयुरप्लांट्स मिशन की सराहना करते हुए कहा कि ओम आरोग्यम योग मंदिर का यह एक अच्छा प्रयास है, क्योंकि जब गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को पौधे भेंट किए जाएंगे तो एक प्रकार से हम बच्चों की नींव में पेड़ पौधों के प्रति लगाव एवं संरक्षण का रोपण कर देंगे जिससे वह बच्चे बड़े होकर स्वयं ही प्रकृति प्रेमी बन जाएंगे। साथ ही उनहाने कहा कि यह अभियान निश्चित ही पर्यावरण जागरूकता एवं संरक्षण में एक मील का पत्थर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.