वज़न कंट्रोल करने में बेहद असरदार हैं कद्दू के बीज, ऐसे करें डाइट में शामिल

मोटापा तेजी से फैलने वाली बीमारी बनता जा रहा है जिससे हर दूसरा शख्स परेशान है। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं डाइट पर कंट्रोल करते हैं, भूखे भी रहते हैं तब भी मोटापा कंट्रोल नहीं होता। आप जानते हैं कि मोटापा कंट्रोल करने के लिए सबसे ज्यादा आपकी डाइट जिम्मेदार है। डाइट में कुछ खास तरीके के फूड्स को शामिल करने से मोटापा कंट्रोल रहता है।मोटापा से परेशान हैं और डाइट भी कंट्रोल करते हैं तो कद्दू के बीजों का सेवन करें। कद्दू के बीज ऐसा हेल्दी फूड हैं जो ना सिर्फ मोटापा से निजात दिलाते हैं बल्कि बॉडी को हेल्दी भी रखते हैं। आधुनिक विज्ञान इस बात की पुष्टि करता है कि कद्दू के बीजों में प्रभावशाली पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। कद्दू के बीज प्रोटीन, असंतृप्त फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों का रिच सॉर्स हैं जो कैंसर सहित कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।आप कद्दू के बीज को किराने की दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं। कद्दू के बीज इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं, साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करते हैं। आइए जानते हैं कि कद्दू के बीज कैसे वज़न को कंट्रोल करते हैं, साथ ही सेहत को कौन-कौन से फायदे पहुंचाते हैं।

कैसे रखते हैं वज़न को कंट्रोल: कद्दू के बीज पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है जिसे कम मात्रा में भी खाकर बॉडी को हेल्दी रखा जा सकता है और वज़न भी कम किया जा सकता है। कद्दू के बीज में हाई क्वालिटी के विटामिन और खनिज मौजूद होते हैं जो सेहतमंद रखते हैं। हाई कैलोरी इस फूड का सीमित सेवन करने से वज़न कंट्रोल रहता है। यह भूख को लम्बे समय तक शांत रखते हैं। मुट्ठी भर बीज अच्छी सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं।

एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण रोगों से बचाता है: कद्दू के बीज कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हमारी कोशिकाओं को रोग पैदा करने वाले नुकसान से बचाते हैं और हमारे शरीर में सूजन को कम करते हैं। फाइबर का बेहतरीन स्रोत कद्दू लीवर, मूत्राशय और जोड़ों की सेहत के लिए बेहतरीन फूड है।

डायबिटीज को करते हैं कंट्रोल: कद्दू के बीज शुगर को कंट्रोल करने में भी बेहद असरदार साबित होते हैं। प्रोटीन से भरपूर यह फूड ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल रखता है।

कद्दू के बीजों का इस्तेमाल कैसे करें

कद्दू के बीजों को पीसकर या साबुत नाश्ते में खाएं सेहत को फायदा होगा।
कद्दू के बीजों का पाउडर बनाकर उसका इस्तेमाल करी या सलाद में करें।
आप कद्दू के बीज भून कर भी खा सकते हैं वो बेहद कुरकुरे और स्वादिष्ट लगेंगे।
आप स्मूदी में कद्दू के बीज का इस्तेनाल कर सकते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *