पिरान कलियर में धूमधाम से निकाली गई रविदास शोभा यात्रा, पहली बार इतने हर्षोल्लास के साथ निकाली गई है शोभा यात्रा

कलियर । पिरान कलियर में संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की शोभा यात्रा बड़ी ही धूमधाम के साथ शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में शामिल रविदास भक्त रविदास के गीतों पर जमकर झूमे और उन्होंने खुशियां मनाई। शोभायात्रा का जगह-जगह पर स्वागत हुआ और रविदास भक्त का हौसला अफजाई किया गया। शोभा यात्रा पर भाजपा नेताओं और आर अश्विन के पदाधिकारियों ने आयोजकों को शुभकामनाएं और बधाई दी। इस बीच पुलिस सुरक्षा भी कड़ी रही और कोई किसी तरह का विवाद उत्पन्न न हो इसको लेकर अधिकारी तक सतर्क रहें। भाजपा ने भी पिरान कलियर में निकाली गई संत शिरोमणि गुरु रविदास शोभायात्रा में पूरा सहयोग किया। जिससे कि रविदास भक्त हो काफी प्रसन्न नजर आए। इस अवसर पर आयोजक आने का है कि संत शिरोमणि गुरु रविदास सर्व समाज के गुरु हुए हैं जिन्होंने समाज को नई दिशा दी और सभी को सम्मान से जीने की राह दी।

जानकारी के लिए बता दें कि संत शिरोमणि गुरु रविदास जयंती के उपलक्ष में शोभायात्रा निकालने को लेकर दो पक्ष आमने-सामने आ गए। एक पक्ष ने शोभायात्रा निकालने को नई परंपरा करार दिया। हालांकि संत शिरोमणि गुरु रविदास जयंती के उपलक्ष्य में रविवार को एक पक्ष के लोग शोभायात्रा निकलने की तैयारी कर रहे थे। इसका दूसरे पक्ष के लोगों ने विरोध किया। पुलिस प्रशासन को उन्होंने बताया कि आज से पहले कभी यहां इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया है। इसलिए यहां पर नई परंपरा शुरू न की जाए। शोभायात्रा को लेकर कई दिनों से विवाद चला आ रहा था। इसके बाद पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने दोनों पक्षों के लोगों के साथ वार्ता की और आज धूमधाम से शोभायात्रा निकलवाई गई।इस दौरान भाजपा व हिंदू संगठन के कार्यकर्ता भी शोभायात्रा में शामिल रहे। एसपी देहात एसके सिह ने बताया है कि शोभायात्रा को लेकर दो पक्षों के बीच चले आ रहे विवाद को सुलझाकर शोभायात्रा को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सकुशल सम्पन्न करा दिया है।

इस दौरान एसडीएम रुड़की गोपाल सिह चौहान, सीओ रुड़की चन्दन सिह बिष्ट, सीओ मंगलौर डीएस रावत, इंस्पेक्टर गंगनहर राजेश साह, थाना प्रभारी पिरान कलियर प्रकाश पोखरियाल, थानाध्यक्ष भगवानपुर संजीव थपलियाल सहित भारी फोर्स तैनात रहा। वहीं दूसरी ओर भाजपा नेता चौधरी अजीत सिंह , भाजपा नेता जय भगवान सैनी श्यामवीर सिंह डॉक्टर तेज सिंह सैनी, सभापति अनिल पाल, भाजपा के वरिष्ठ नेता सुबोध राकेश, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष प्रदीप चौधरी, देशपाल रोड, निर्भय सैनी ने पिरान कलियर में संत गुरु शिरोमणि रविदास जी की शोभा यात्रा निकाले जाने पर हर्ष व्यक्त किया है उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि गुरु रविदास सभी के गुरु हैं। इसीलिए उनकी शोभायात्रा धूम-धाम से निकलवाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *