शुगर लेवल को 35 फीसदी तक आसानी से कर सकते हैं कम, बस कीजिए यह आसान सा उपाय

डायबिटीज, मौजूदा समय की सबसे तेजी से बढ़ती गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। रक्त में शुगर का स्तर बढ़ जाने के कारण डायबिटीज की समस्या होती है। लंबे समय तक जारी यह स्पाइक कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। डायबिटीज, किडनी, आंख, हृदय जैसे अंगों की सेहत को भी प्रभावित करती है, यही कारण है कि सभी लोगों को लगातार इस गंभीर बीमारी से बचाव के उपाय करते रहने की सलाह दी जाती है। इंसुलिन से लेकर दवाइयों तक और आहार से लेकर व्यायाम तक, ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयास करते रहते हैं।इस बीच एक हालिया अध्ययन में वैज्ञानिकों ने कद्दू के बीज के सेवन को मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद बताया है। अध्ययनकर्ताओं का दावा है कि कद्दू के बीजों का सेवन करके ब्लड शुगर के स्तर को 35 फीसदी तक कम किया जा सकता है। यह कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर को गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रखने में भी कारगर हो सकते हैं। आइए आगे की स्लाइडों में इस अध्ययन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद हैं कद्दू के बीज

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, मधुमेह का जोखिम और प्रबंधन बहुत हद तक आपके आहार पर निर्भर करता है। रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर बनाए रखने के लिए प्रोटीन और फाइबर से युक्त आहार का सेवन अधिक जबकि कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का सेवन कम से कम मात्रा में करना चाहिए। कद्दू के बीज का सेवन करना इसमें आपके लिए विशेष फायदेमंद हो सकता है। वैसे तो इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है पर अध्ययनों में इसके डायबिटीज में अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं।

अध्ययन में क्या पता चला?


अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि कद्दू के बीज या अर्क का सेवन करने वाले रोगियों को रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में सफलता मिली। कद्दू के बीज एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं, जो भोजन के बाद रक्त शर्करा के प्रबंधन को बेहतर बनाए रखने में काफी मददगार हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन बीजों का लगातार सेवन करते रहने से रक्त शर्करा को 35 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिल सकती है।

पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं कद्दू के बीज


मायोक्लीनिक की रिपोर्ट से पता चलता है कि कद्दू के बीज मैग्नीशियम के अलावा फाइबर का भी अच्छा स्रोत माने जाते हैं, जो शरीर में रक्त शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई और कैरोटेनॉयड्स, सूजन को कम करने और प्रोटीन तथा स्वस्थ वसा शरीर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में सहायक हैं। ये सभी पोषक तत्व कद्दू के बीज को काफी फायदेमंद बनाते हैं।

क्या कहते हैं शोधकर्ता


शोधकर्ताओं ने पाया कि कद्दू के बीजों में एंटीऑक्सिडेंट के साथ मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। शोध इस बात की पुष्टि करता है कि मैग्नीशियम से भरपूर आहार से मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि आहार में कद्दू के बीज को शामिल करने के साथ-साथ अनाज, नट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों को भी शामिल करके मधुमेह को आसानी से प्रंबंधित करने और इसके दुष्प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *