डायबिटीज को जड़ से खत्‍म कर देंगे ये उपाय, खतरे का लेवल पार नहीं करेगा शुगर

21वीं सदी में डायबिटीज सबसे आम बीमारी है. आज के समय में आपको हर घर में एक डायबिटीज का पेशेंट मिल जाएगा. इसलिए इस बीमारी से बचना बहुत जरूरी है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जो डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते हैं और अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो आपको रिलीफ मिलेगा.

अंजीर के पत्ते चबाएं
अगर आप डायबिटीज की समस्या का सामना कर रहे हैं तो अपने एंटी डायबिटीज प्रॉपर्टीज के कारण अंजीर के पत्ते इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. बता दें कि अंजीर के पत्तों से ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है. मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना सुबह खाली पेट अंजीर के पत्तों को चबाना चाहिए. साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप अंजीर के पत्तों का पानी में उबालकर सेवन कर सकते हैं.

खाली पेट खाएं तुलसी के पत्ते
तुलसी भारत में बहुत ही पवित्र है और आपको ज्‍यादातर घरों में यह पौधा मिल जाएगा. साथ ही अपनी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-एजिंग और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज के कारण तुलसी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. बता दें कि डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए आप सुबह खाली पेट तुलसी के दो से तीन पत्ते चबा सकते हैं.

ग्रीन टी का करें सेवन
आप जानते ही हैं कि ग्रीन टी कई ऐसे कंपाउंड्स से भरी होती है. जो हमारे हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. गौरतलब है कि डेली ग्रीन टी पीने से कई बीमारियों का खतरा कम होता है. बता दें कि डायबिटीज से राहत पाने के लिए ग्रीन टी भी बहुत लाभकारी है. ग्रीन टी ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है.

दालचीनी है एंटी-डायबिटिक
दालचीनी में पावरफुल मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती हैं. साथ ही ये एंटीऑक्सिडेंट से लोडेड होता है और साथ ही ये एंटी इंफ्लेमेटरी होती है. यही कारण है कि ये हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी है. बता दें कि दालचीनी तेजी से ब्लड शुगर लेवल को कम करती है. इसलिए ये एंटी-डायबिटिक है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *