महाशिवरात्रि व्रत में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, जानिए क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

रुड़की । हिंदुओं में महाशिवरात्रि का खास महत्व है। इस दिन विशेष रूप से भगवान शिव की पूजा की जाती है। महाशिवरात्रि का पर्व इस बार 01 मार्च 2022 को मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए इस दिन पूरे विधि-विधान से भगवान शिव की अराधना की जाती है। साथ ही इस दिन शिव भक्त व्रत भी रखते हैं। महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखने के कुछ खास नियम होते हैं जिनका पालन करना काफी जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप भी महाशिवरात्रि का व्रत रखने जा रहे हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि इस दौरान क्या खाएं और क्या ना खाएं।

आलू और मखाना: आलू वैसे भी सबकी पसंददीदा सब्जियों में एक है, लेकिन आलू ही एक ऐसी सब्जी है जिसे हर व्रत में सेवन किया जाता है। पूरे दिन भूखे रहने पर शरीर में कम हुए ब्लड शुगर लेवल और ताकत बढ़ाने में आलू मदद करता है। मखाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। मखाने का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर भी किया जाता है।

कुट्टू का आटा: व्रत के समय कुट्टू के आटे की बनी चीज तुरंत ऊर्जा देती है, बल्कि सेहत से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करती है।

साबुदाना: कुछ लोगों में साबूदाना को लेकर संशय है। लेकिन जो लोग व्रत में इसका सेवन करते हैं। उनके लिए व्रत में साबुदाना सबसे लाभकारी होता है। पेट की परेशानी को दूर करने में भी साबुदाना लाभदायक माना जाता है।

सिंघाड़े का आटा: सिंघाड़े का आटा वैसे भी शरीर के लिय लाभकारी है। सिंघाड़ा शरीर में मैंगनीज का अवशोषण करने में सक्षम होता है, जिससे शरीर को मैंगनीज का भरपूर लाभ मिलता है। इसे पाचन तंत्र के लिए लाभदायक माना गया है। इसके साथ ही सिंघाडे के आटे से बनाया गया कटलेट व्रत में खाना अच्छा माना जाता है।

व्रत में मांस, मदिरा पूरी तरह परहेज करना चाहिए।
शिवरात्रि के व्रत के भोजन में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
व्रत में साधारण नमक न खाएं, अगर नमक खाना है तो इसकी जगह पर सेंधा नमक डालें।

शिवरात्रि के व्रत में क्या खाएं:

आप अनार, मौसमी या संतरे का जूस पी सकते हैं।
ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं ताकि डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना नै करना पड़े।
व्रत के दिन मखाने और मूंगफली को हल्के घी में फ्राई कर खा सकते हैं।
इस दिन आप गाजर या लौकी की खीर बनाकर खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *