पसीना देता है दिल की समस्याओं के संकेत, जानिए ये कैसा बनता है हार्ट अटैक का कारण

दिल का दौरा या हार्ट अटैक जीवन के लिए खतरा है. इसके कई संकेत हैं, लेकिन लोगों को पता ही नहीं चलता कि यह वास्तव में कब होता है. लक्षणों को जान लेने पर दिल के दौरे को रोका जा सकता है. ऐसे कई लक्षण हैं, जो हार्ट अटैक से महीनों पहले होते हैं. अगर कोई अपने स्वास्थ्य के बारे में सावधान है और हमेशा अपने शरीर को ध्यान से देखता है तो वह इस जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं. हार्ट अटैक आने का प्रारंभिक संकेत अत्यधिक पसीना है.

हम अक्सर मानते हैं कि ज्यादा पसीना गर्मी या व्यायाम के कारण निकलता है. हालांकि, चौंकाने वाला फैक्ट यह है कि ज्यादा पसीना आना दिल की संबंधी समस्याओं के प्रमुख लक्षणों में से एक है. पसीना दिल की समस्याओं से जुड़ा है. बिना किसी अन्य कारण के अत्यधिक पसीना आने पर डॉक्टर को दिखाएं. अत्यधिक पसीने और दिल संबंधी समस्याओं के बीच गहरा कनेक्शन है

यह कैसा दिखता है?
बिना किसी कारण के अचानक पसीना आना पहला संकेत है कि आपके दिल के काम करने के तरीके में कुछ गड़बड़ है. बिना किसी स्पष्ट कारण के पसीना आना एक ऐसी चीज है जिसे नहीं समझ सकते. जब सिंगर केके का कोलकाता में एक कॉन्सर्ट बाद निधन हो गया, तो उनके प्रशंसकों ने बताया था कि मंच पर उनको बहुत पसीना निकल रहा था. जबकि आंशिक रूप से यह भी हो सकता है कि उस जगह पर एसी काम नहीं कर रहा था, लेकिन यह दिल का दौरा पड़ने के कारण भी हो सकता है, जो उन्हें आधे घंटे बाद पड़ा था.

कई अध्ययनों से पता चला है कि सीने में दर्द, जिसे अक्सर दिल के दौरे के लक्षणों में से एक माना जाता है. हालांकि यह केवल कुछ ही मामलों में देखा गया है. दिल के दौरे के कई लक्षण होते हैं और दिखाई देने वाले संकेत हर व्यक्ति में बहुत अलग होते हैं. दिल का दौरा पड़ने से पहले व्यक्ति को सीने में दर्द या सांस की तकलीफ का भी अनुभव हो सकता है.

पसीना दिल की समस्याओं से कैसे संबंधित है?
कम कार्डियक एक्टिविटी या क्षमता के कारण ज्यादा पसीना आता है. जब दिल ठीक से काम करने में सक्षम नहीं होता है या जब यह धीमा हो जाता है तो शरीर को ब्लड फ्लो आसान बनाने के लिए अतिरिक्त दबाव डालना पड़ता है. यह तब होता है जब व्यक्ति को पसीना आता है. पसीना आना दिल के दौरे का एक संभावित संकेत हो सकता है और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हमेशा लोगों को इस पर ध्यान देने और जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता लेने की चेतावनी दी है.

हार्ट अटैक के अन्य लक्षण

छाती में दर्द
हाथ में दर्द
जबड़े में दर्द
पैरों में दर्द
पेट दर्द या अपच
जी मिचलाना
बीमार महसूस करना
घुटन महसूस करना
सूजे हुए टखने
अत्यधिक थकान
दिल की अनियमित धड़कन

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *