सर्दी में दिल का रखें दिल से ख्याल, हेल्दी हार्ट के लिए डाइट में करें इन 6 खास फूड्स को शामिल

खराब लाइफस्टाइल, तनाव और खराब खानपान ज्यादातर बीमारियों की वजह बनता है। खराब खान-पान का सबसे ज्यादा असर दिल पर देखने को मिलता है। खराब खान-पान ना सिर्फ दिल की सेहत को खराब करता है, बल्कि दिल के रोगों का कारण भी बनता है। दिल की अच्छी सेहत के लिए दिल का ख्याल दिल से रखना जरूरी है।दिल हमारी बॉडी के अहम अंगों में से एक है, अगर यह धड़कना बंद कर दें तो हमारी जिंदगी की सांसे भी थम जाएंगी। इनसान के जिंदा रहने का सबसे बड़ा सबूत है दिल का धड़कना। दुनिया भर में होने वाली मौतों में लगभग एक तिहाई लोगों की मौत दिल के रोगों के कारण होती है। दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में डाइट का अहम किरदार है। डाइट में कुछ फूड्स ऐसे हैं जो ब्लड प्रेशर, ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और सूजन को प्रभावित कर सकते हैं, यह कारक दिल के रोगों का जोखिम पैदा करने वाले हैं। यहां हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताते हैं जो दिल को सेहतमंद रखने में बेहद असरदार साबित होते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन: कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल और कोलार्ड साग विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो दिल को सेहतमंद रखता है। इन सब्जियों में विटामिन भरपूर होता है जो दिल की धमनियों की हिफाजत करता है और रक्त के थक्के को बढ़ावा देने में मदद करता है।

अखरोट और बादाम का करें सेवन: अखरोट हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा है। यह ऐसा सुपरफूड है जो दिल को भी सेहतमंद रखता है। अखरोट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, कोलेस्ट्रॉल को नॉर्मल रखता है जो दिल की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। अखरोट मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज जैसे फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक बड़ा खज़ाना है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि अखरोट का सेवन करने से दिल के रोगों से बचा जा सकता है। बादाम भी दिल को सेहतमंद रखता है। यह रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में बेहद फायदेमंद है।

गाजर और टमाटर का करें सेवन: दिल की अच्छी सेहत के लिए टमाटर और गाजर को डाइट में शामि करें। टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है, साथ ही ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है। गाजर पोषक तत्वों का खजाना है जिसमें विटामिन सी, के, बी1, बी2 और बी6, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो दिल को सेहतमंद रखते हैं। गाजर का इस्तेमाल आप कच्चा खाकर, जूस बनाकर या सब्जी में कर सकते हैं।

बीज का करें सेवन: चिया बीज, अलसी, और भांग के बीज को डाइट में शामिल करें। यह फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो दिल की हेल्थ के लिए जरूरी हैं। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि यह बीज सूजन, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स समेत दिल के कई रोगों में सुधार करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *