केवल युवाओं ही नहीं बच्चों में भी बढ़ रही यूरिक एसिड की समस्या, जानें क्या हैं लक्षण

यूरिक एसिड एक गंभीर समस्या है दिन प्रतिदिन लोगों में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ते ही जा रही है। बता दें कि यूरिक एसिड रक्त में पाया जाने वाला एक प्रकार का रसायन है जो शरीर के अंदर यूरिक एसिड बनाता रहता है और इस रसायन को किडनी फिल्टर करके यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर निकाल देती है। लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो उससे कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं और आजकल हर उम्र के लोग यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं।दरअसल यूरिक एसिड की समस्या सिर्फ ज्यादा उम्र के लोगों में ही नहीं है बल्कि कम उम्र के बच्चें और युवा भी इस परेशानी से पीड़ित हैं। आइए जानते हैं बच्चों और युवाओं में यूरिक एसिड पनपने के कौन- कौन से कारण हैं और किन लक्षणों से बच्चों और युवाओं में यूरिक एसिड का पता लगाया जा सकता है।

क्यों बढ़ रही है बच्चों और युवाओं में यूरिक एसिड की समस्या
अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन के शोध में पाया गया है कि यूरिक एसिड का स्तर छोटे बच्चों में भी बढ़ सकता है। बता दें कि इस शोध के अनुसार 3 साल से कम उम्र के बच्चों में भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है और युवाओं में भी। हेल्थ एक्सपर्ट्स अनुसार जो बच्चे या युवा बाहर के खाने का ज्यादा सेवन करते हैं जैसे कि – ब्रेड , चिप्स , चॉकलेट , बिस्कुट ,टेट्रा पैक जूस आदि उनमे यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा अधिक रहता है।

यूरिक एसिड बढ़ने पर बच्चों और युवाओं में नजर आ सकते हैं ये लक्षण

1.हाथों-पैरों में दर्द होना।

2.बहुत जल्दी थकान महसूस होना।

3.ज्यादा समय तक शारीरिक गतिविधि न कर पाना।

4.पेट में गैस बनने की समस्या होना।

5.एड़ियों पर हाथ लगाते ही तेज दर्द महसूस होना।

यूरिक एसिड बढ़ने पर रखें इन बातों का ध्यान
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बच्चों और युवाओं को यूरिक एसिड बढ़ने से ज्यादा परेशानी हो सकती है इसके यूरिक एसिड बढ़ने पर अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है इन सबसे बचने के लिए बच्चों और युवाओं को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए , रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए साथ ही जिन बच्चों की उम्र कम होती है वो किसी बड़े की मदद के साथ कुछ देर के लिए टहल सकते हैं या खेल सकते हैं , तला भुना खाना खाने से बचें आदि।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *