हेल्दी डाइट में छुपा है लम्बी उम्र का राज़, रिसर्च में हुआ खुलासा

हमारे खान-पान पर हमारे जीवन का अस्तित्व टिका है। क्या आप जानते हैं कि डाइट से उम्र का कोई संबंध हो सकता है। आमतौर पर हम यही मानते हैं कि जब मौत आनी होती है तो उसे कोई नहीं रोक सकता लेकिन ताजा वैज्ञानिक शोध इस बात को खारिज करने पर बल देता है। हाल ही में एक शोध में पाया गया कि डाइट में बदलाव लाकर इंसान अपनी उम्र को 13 साल तक बढ़ा सकता है।पीएलओएस मेडिसीन में छपी एक स्टडी के मुताबिक अगर 20 साल की उम्र से डाइट में सही बदलाव कर लिया जाए तो उम्र में कम से कम 10 साल और जोड़ सकते हैं। स्टडी के मुताबिक 20 साल की उम्र में डाइट में सही बदलाव महिलाओं की उम्र में 10 साल का इजाफा कर सकता है जबकि पुरुषों की उम्र में तो 13 साल तक का इजाफा कर सकता है।

किसी भी उम्र में डाइट में सुधार है जरूरी: अध्ययन में यह भी कहा गया है कि डाइट में बदलाव कर ज्यादा उम्र तक जिंदा रहने की चाहत रखते हैं तो इसके लिए उम्र के किसी भी पड़ाव पर देर नहीं होती। यदि आप 60 की उम्र में सही डाइट की ओर रुख करते हैं तो महिला अपनी उम्र में आठ साल और पुरुष अपनी उम्र में नौ साल का इजाफा कर सकते हैं। यहां तक कि 80 साल में डाइट में सुधार कर उम्र को बढ़ाया जा सकता है। स्टडी के मुताबिक 80 साल की उम्र में डाइट में सुधार कर औसतन 3।5 साल उम्र में इजाफा कर सकते हैं।

क्या है अच्छी डाइटः यह अध्ययन नोर्वे में यूनिवर्सिटी ऑफ बर्जेन के शोधकर्ताओं ने किया है। शोध के मुताबिक अच्छी डाइट के लिए एक मॉडल विकसित किया गया है। इस मॉडल के अनुसार व्यक्ति की डाइट निर्धारित होती है। यानी इस मॉडल से तय होता है कि किसी की डाइट कैसी होनी चाहिए जिससे उसकी उम्र में इजाफा हो। सामान्य तौर पर डाइट में फलीदार सब्जियां जैसे बींस, ज्यादा साबुत अनाज और ज्यादा बादाम का सम्मिश्रण ज्यादा उम्र बढ़ाने का नुस्खा है। वहीं रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट का जितना सेवन कम होगा उतनी ही उम्र में इजाफा होगा।

सतर्कता जरूरीः डॉ जीनल पटेल ने बताया कि हेल्दी लाइफ के लिए डाइट में ताजे फल, सब्जियां, फलियां, नट्स, दालें, साबुत अनाज और दाल को विशेष रूप से शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भोजन में सावधानी बरतनी जरूरी है क्योंकि यह शरीर को संतुलित रखता है और विभिन्न तरह की बीमारियों, एलर्जी और जटिल स्थितियों से दूर रखता है। मीट, प्रोसेस्ड मीट, जंकफूड, फैटी फूड, डिब्बाबंद फूड आदि कैंसर और हार्ट डिजीज का कारण बनते हैं। इसलिए ऐसी चीजों से दूरी जरूरी है। आजकल जो प्रोसेस्ड या डिब्बाबंद फूड होते हैं उनमें काफी कैलोरी होती है जो मोटापा का कारण हो सकता है। यह आगे चलकर डायबिटीज, हार्ट प्रोब्लम और ब्लड प्रेशर को बढ़ावा दे सकता है।

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