ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं ये 10 फूड, डाइट में करें इन्हें शामिल

हाई ब्लड प्रेशर आज के समय में एक आम समस्या है, खासकर जहां लोग फास्ट लाइफ जी रहे हैं और फास्ट फूड खा रहे हैं. नियमित व्यायाम और स्वस्थ भोजन से हाई ब्लड प्रेशर को रोका जा सकता है, लेकिन यदि आपके ब्लड प्रेशर का लेवल पहले ही अधिक है, तो अपनी रोजाना आदतों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. आज हम आपको 10 ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जो आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कम कर सकते हैं.

योगर्ट
योगर्ट के एक डिब्बे में डेली ली जाने वाली कैल्शियम की मात्रा और बहुत सारा मैग्नीशियम होता है. अपने दिन की शुरुआत योगर्ट के साथ करना एक अच्छा विचार है. इसके साथ कुछ फल भी खाएं.

पालक
हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे कि पालक या रुकोला में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखने के लिए आवश्यक है.

शहद
चीनी के बजाय शहद खाने की कोशिश करें. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि शहद भी मीठा होता है और अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो मोटापा बढ़ सकता है.

सफेद बीन्स
सफेद बीन्स की एक प्लेट में एक वयस्क व्यक्ति के लिए एक दिन के लिए पर्याप्त मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम होता है. आप इन्हें सूप में, साइड डिश के रूप में या सलाद में भी खा सकते हैं.

बेरीज
लगभग हर प्रकार के बेरीज ब्लड प्रेशर के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि उनमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं. यह हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं, इसलिए आप चाहें तो इन्हें ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं.

आलू
यह आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए आलू भी अच्छा है. आलू में मैग्नीशियम और पोटेशियम दोनों होता है, जो ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखते हैं.

कीवी
पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम के बारे में बात करना अब उबाऊ हो सकता है, लेकिन अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखना चाहते हैं तो कीवी भी खाने के लिए सबसे अच्छी चीज है.

केला
केले में सबसे अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है, इसलिए यह ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जरूरी है. यदि आपके पास जटिल भोजन तैयार करने का समय नहीं है, तो यह झटपट नाश्ते के लिए परफेक्ट है.

डार्क चॉकलेट
क्या आपने कभी सोचा है कि डार्क चॉकलेट सेहतमंद होती है? बेशक, बहुत अधिक न खाएं क्योंकि यह कब्ज का कारण बन सकती है, लेकिन यह ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. डार्क चॉकलेट दिल की बीमारी के खतरे को भी कम करता है.

चुकंदर
चुकंदर में नाइट्रेट होता है, जो नाइट्राइट और फिर नाइट्रोजन-ऑक्साइड बन जाता है. यह ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. इसे भुने हुए मांस के साथ या साइड डिश के रूप में खाने की कोशिश करें.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *