अच्छी सेहत और फिटनेस के लिए बेहद जरूरी हैं ये 13 विटामिन, जानिए – किन फूड्स से करें हासिल

अच्छी सेहत के लिए अच्छी डाइट का होना जरूरी है। अच्छी डाइट से मतलब ऐसे फूड्स से है जिसमें सेहत के लिए सभी जरूरी विटामिन मौजूद हो। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हमारी बॉडी को 13 जरूरी विटामिन की दरकार होती है। इन 13 विटामिन में विटामिन A, B,C,D,E और K शामिल है। इसके अलावा थायमिन (B1), राइबोफ्लेविन (B2), नियासिन (C3), पैंटोथेनिक एसिड (B5), पाइरोक्सिडीन (B 6), बायोटिन (B 7), फोलेट (B9) और कोबालामिन (B12) शामिल हैं।इस सभी विटामिन की लिस्ट में 4 विटामिन ऐसे हैं जो वसा में घुलनशीन है और बॉडी में जमा हो जाते हैं, बाकि घुलनशील विटामिन यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर निकल जाते हैं। इस सभी विटामिन की बॉडी में विशेष भूमिका है। इनकी पूर्ति के लिए किसी दवाई की जरूरत नहीं बल्कि इन्हें आसानी से कुछ फूड्स से हासिल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि किस फूड्स से कौन से विटामिन की पूर्ति होती है।

विटामिन A- विटामिन A इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है, साथ ही स्किन, बालों और आंखों की अच्छी सेहत के लिए भी उपयोगी है। इस विटामिन की पूर्ती आप गाजर, दूध, मछली, अंडे की जर्दी, फोर्टीफाइड डेयरी उत्पाद से कर सकते हैं।

विटामिन B1- यह जरूरी विटामिन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। यह पाचन को दुरुस्त रखता है, भूख और उचित तंत्रिका कार्य को बनाए रखने में भी मदद करता है। इस विटामिन की प्राप्ति के लिए आप डाइट में फलिया, नट, बीज और अनाज का सेवन करें।

विटामिन B2- यह जरूरी विटामिन आंखों की रोशनी बढ़ाता है, साथ ही स्किन को हेल्दी भी रखता है। इसको हासिल करने के लिए आप डाइट में फोर्टिफाइड अनाज, डेयरी उत्पाद, सोया, चावल और कच्चे मशरूम को शामिल करें।

विटामिन B3- यह विटामिन मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है, साथ ही पाचन को भी दुरुस्त रखता है। इसको हासिल करने के लिए डाइट में मशरूम, मीट, फिश और सी फूड का सेवन करें।

विटामिन B12- यह जरूरी विटामिन नर्वस सिस्टम में सुधार करता है, इसे हासिल करने के लिए डाइट में मीट और अंडे का सेवन करें।

विटामिन B7- विटामिन बी 7 मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इस विटामिन को प्राप्त करन के लिए डाइट में अंडे की जर्दी, सोयाबीन, साबुत अनाज, नट्स और खमीर को शामिल करें।

विटामिन B 9- यह विटामिन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है। बच्चे और मां की अच्छी सेहत के लिए इस विटामिन का सेवन बेहद जरूरी है। इसे हासिल करने के लिए डाइट में कलेजी, खमीर, पत्तेदार हरी सब्जियां, संतरे का रस, फोर्टिफाइड आटा, एवोकाडो और फलियों का सेवन करें।

विटामिन C- इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करने वाले इस विटामिन को हासिल करने के लिए डाइट में खट्टे रसीले फलों का सेवन करें। खरबूजा, जामुन, मिर्च, ब्रोकोली, आलू, नींबू, आंवला, पपीता,गोभी और आम विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत हैं।

विटामिन D-यह जरूरी विटामिन हड्डियों और दांतों की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। शरीर में कैल्शियम अवशोषण को बढ़ाता है, इसे हासिल करने के लिए डाइट में दूध, फोर्टीफाइड सोया,चावल पेय, मक्खन, अंडे की जर्दी, वसायुक्त मछली, सूरज की धूप बेहद जरूरी है।

विटामिन K- विटामिन के रक्त के थक्के जमने में सहायक है, इस विटामिन को हासिल करने के लिए डाइट में पालक, ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *