डॉ निशंक ने बजट को सराहा और हरीश रावत ने निराशाजनक बताया, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बोले – ये नई ऊर्जा देने वाला बजट

देहरादून । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार यानी एक फरवरी 2022 को साल 2022-23 के लिए देश का आम बजट पेश किया है। बजट को पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं हरिद्वार के सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने सराहा है वही कांग्रेस के चुनाव अभियान समिति अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बजट को निराशाजनक बताया है। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इसे निराशाजनक करार दिया है। कहा कि हमारे लोग जिनके लिए ट्रैक्टर एक बहु उपयोगी भी है, मगर वो है तो बुनियादी तौर पर एग्रीकल्चर कृषि यंत्र है और कृषि यंत्र पर टैक्स मान्य नहीं है। मगर भाजपा ने ट्रैक्टर के टायरों पर टैक्स बढ़ाकर उसका मूल्य बढ़ाया और अब उत्तराखंड में इन्होंने एक नया काम शरू कर दिया है। यदि कोई अपनी ट्रॉली में बजरी ला रहा है, कोई लकड़ी ले जा रहा है या फिर कोई अन्य सामान ले जा रहा है तो ट्रैक्टर पर भी टैक्स ले रहे हैं और ट्रॉली पर भी टैक्स लेने का काम कर रहे हैं। ट्रॉली पर टैक्स लें, लेकिन ट्रैक्टर पर टैक्स नहीं लेना चाहिए और कांग्रेस सत्ता में आएगी इस मामले को फिरसे देखेगी और केवल एक टैक्स मान्य होगा, ये मैं अपने सब भाइयों को कहना चाहता हूंँ।
उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार ने पांच राज्यों में होने वाले आगामी चुनावों को देखते हुए यह बजट पेश किया है। यह बजट पूरी तरह से निराशाजनक है।

ये नई ऊर्जा देने वाला बजट है: मदन कौशिक

प्रदेश भाजपा ने केंद्रीय बजट को 130 करोड़ लोगों को नई ऊर्जा देने वाला बताया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि बजट सर्वव्यापी, सर्व स्पर्शी और सवर्ग समावेशी है। यह प्रधानमंत्री मोदी के सपनों के अनुरूप आत्मनिर्भर भारत का बजट है। उन्होंने कहा कि बजट में किए गए प्रावधानों का उत्तराखंड को लाभ मिलेगा। मंगलवार को बजट पर उन्होंने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि यह बजट देश को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा। यह बजट सुशासन, गरीबी उन्मूलन, सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन और रोजगार सृजन का नया अध्याय लिखने में महत्वपूर्ण योगदान देगा। इस बजट में ढांचागत अवस्थापना विकास, स्वास्थ्य, रोजगार सृजन, आवास, सामाजिक कल्याण, कृषक कल्याण, उच्च शिक्षा, नवाचार एवं अनुसंधान पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया जो उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों के लिए लाभकर होगा।

नए भारत की नींव डालेगा आम बजट: डॉ निशंक

पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि आम बजट देश की अर्थव्यवस्था का स्केल बदलने वाला है और यह नए भारत की नींव डालेगा। बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए निशंक ने कहा कि मोदी सरकार का यह बजट, एक दूरदर्शी बजट है। जो भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही आजादी के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव डालेगा। यह संपूर्ण देशवासियों की उम्मीदों को प्रतिबिंबित करता है। बजट का आकार बढ़कर 39.45 लाख करोड़ करना, कोरोनाकाल में भी देश की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का इस जनकल्याणकारी बजट के लिए वह अभिनंदन करते हैं। डॉ. निशंक ने कहा कि यह बजट सर्वांगीण विकास को बढ़ावा देने वाला, रोजगार का सृजन करने वाला, गरीब को शक्ति, किसान को मजबूती देने वाला है। इसमें जीरो बजट खेती, प्राकृतिक खेती, रिवर लिंकिंग, एक स्टेशन-एक उत्पाद और किसान ड्रोन जैसे विभिन्न प्रयास हमारे किसानों को लाभ देने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को आधुनिक व आत्मनिर्भर बनाने में मददगार साबित होंगे। यह बजट श्रमिकों को सम्मान, मध्यम वर्ग के सपनों को साकार, ईमानदार आयकरदाताओं का गौरवगान, इंफ्रास्ट्रक्टर निर्माण को गति और अर्थव्यवस्था को बल देने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *